Asianet News Hindi

ICSE ISC बोर्ड की कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, लास्ट डेट से पहले भरें फॉर्म

आवेदन करने की अंतिम तारीख 22 सितंबर 2020 है। रिलीज के मुताबिक जो छात्र कंपार्टमेंटल परीक्षा देने लायक हैं वे रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

ICSE ISC board compartment and improvement exam registration starts see the last date kpt
Author
New Delhi, First Published Sep 16, 2020, 6:55 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

करियर डेस्क. सीआईएससीई (Council for Indian School Certificate Examinations, CISCE) ने 10वीं और 12वीं बोर्ड के कंपार्टमेंट या इम्प्रूवमेंट परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को शुरू कर दिया है। जो छात्र अप्लाई करना चाहते हैं वे अब अप्लाई कर सकते हैं। 

आवेदन करने की अंतिम तारीख 22 सितंबर 2020 है। रिलीज के मुताबिक जो छात्र कंपार्टमेंटल परीक्षा देने लायक हैं वे रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

इसके अलावा इंम्प्रूवमेंट परीक्षा के लिए भी रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है. बोर्ड ने आधिकारिक विज्ञप्ति में बताया कि कंपार्टमेंटल या सुधार परीक्षा में प्राप्त अंकों को अंतिम माना जाएगा और CISCE द्वारा कोई अन्य परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी।

बता दें कि सीआईएससीई ने 10वीं, 12वीं का रिजल्ट 10 जुलाई, 2020 को रिलीज कर दिया था। इसी के साथ छात्रों की संख्या और उनका पास प्रतिशत भी बोर्ड के द्वारा घोषित किया गया था लेकिन किसी भी टॉपर के नाम की घोषणा नहीं की गई थी।

वहीं कैंसिल किए गए पेपर में अंक देने के लिए सीआईएससीई ने पहले ही रिवाइज़्ड फॉर्मूला लागू कर दिया था। यह वेटेज एवरेज मेथड का फॉर्मूला था जिसके तहत तीन सबसे बढ़िया अंक वाले सब्जेक्ट और इंटरनल मार्क्स का प्रयोग किया जाना था।

10वीं और 12वीं के लिए कुल ढाई लाख छात्रों ने हिस्सा लिया था। इस साल भी परीक्षाएं अपने तय समय पर ही फरवरी में शुरू हुई थीं। हालांकि, जब स्कूल और कॉलेज बंद हो गए तो पेपर्स को रोकना पड़ा था। काउंसिल ने पहले परीक्षा को टाला था और बाद में कैंसिल कर दिया था।

इस बार बोर्ड परीक्षाओं में, कक्षा 10 और 12 के छात्रों के पास प्रतिशत में बढ़ोत्तरी हुई थी। कक्षा 10 का पास प्रतिशत 99.33 प्रतिशत दर्ज किया गया, जो कि पिछले वर्ष 98.54 प्रतिशत से अधिक है।

वहीं कक्षा 12 के लिए, 96.84 प्रतिशत छात्रों ने परीक्षा पास की, पिछले वर्ष 96.52 प्रतिशत से थोड़ी बढ़ोत्तरी हुई। 

आगामी बोर्ड परीक्षाओं के लिए CISCE ने कक्षा 10 और 12 के सभी प्रमुख विषयों के लिए पाठ्यक्रम को मौजूदा सत्र 2020-21 के लिए 25 प्रतिशत तक घटा दिया है। बता दें क‍ि देशभर के स्कूल और कॉलेज मार्च से बंद हैं और महामारी के कारण कक्षाएं ऑनलाइन आयोजित की जा रही हैं।
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios