Asianet News HindiAsianet News Hindi

ICSI CSEET 2021: 13 नवंबर को होगी परीक्षा, जानें कैसा है पैटर्न कब आएगा एडमिट कार्ड

ICSI की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, कंपनी सेक्रेटरी एग्जीक्यूटिव एंट्रेंस टेस्ट के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार, ऑफिशियल वेबसाइट- icsi.edu पर विजिट करके पूरी जानकारी ले सकते हैं।

ICSI CSEET 2021 exam click here to view all details
Author
New Delhi, First Published Oct 27, 2021, 12:33 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

करियर डेस्क. इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरीज ऑफ इंडिया (ICSI CSEET 2021) की परीक्षा 13 नवंबर को होगी। कंपनी सेक्रेटरी एग्जीक्यूटिव एंट्रेंस टेस्ट रिमोट प्रॉक्टर मोड के जरिये आयोजित किया जाएगा। ICSI की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, कंपनी सेक्रेटरी एग्जीक्यूटिव एंट्रेंस टेस्ट के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार, ऑफिशियल वेबसाइट- icsi.edu पर विजिट करके पूरी जानकारी ले सकते हैं। नोटिफिकेशन के अनुसार, परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 10 दिन पहले जारी किया जाएगा।

इसे भी पढ़ें-  Upsc Interview Tricky Questions: पॉलिटिक्स क्या होता है? महिला कैंडिडेट ने दिया दिमाग को हिला देने वाला जवाब

घर से परीक्षा दे सकते हैं छात्र
नोटिफेशेन के अनुसार, जिन कैंडिडेट्स ने इस परीक्षा के लिए अप्लाई किया है वो अपने लैपटॉप/डेस्कटॉप के जरिये घर से या अन्य सुविधाजनक स्थान से एग्जाम में बैठने की परमिशन दी जाएगी। उम्मीदवारों को स्मार्ट फोन और टैबलेट आदि के माध्यम से उपस्थित होने की अनुमति नहीं दी जाएगी। परीक्षा में बिजनेस कम्युनिकेशन, लीगल एप्टीट्यूड और लॉजिकल रीजनिंग, इकोनॉमिक एंड बिजनेस एनवायरनमेंट, करंट अफेयर्स और प्रेजेंटेशन एंड कम्युनिकेशन शामिल होंगे।

इसे भी पढ़ें- Government Job: इन विभागों में निकली है बंपर वैकेंसी, इंडियन नेवी में इस पोस्ट के लिए मिलेगी 69 हजार की सैलरी
 
इन बातों का रखना होगा ध्यान
नोटिस के अनुसार, वे परीक्षा के लिए लैपटॉप/डेस्कटॉप की उपलब्धता,  बिजली आपूर्ति, निरंतर इंटरनेट कनेक्टिविटी आवश्यकताओं का ध्यान रखें, क्योंकि बिजली में बाधा या फिर इंटरनेट कनेक्शन अच्छा नहीं होने से उनकी परीक्षा में रूकावट हो सकती है। इसके साथ ही वे अपना प्रवेश पत्र के साथ परीक्षा के लिए, सरकार द्वारा जारी पहचान पत्र रखना आवश्यक है। इसके तहत स्टूडेंट्स, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, यूआईडी आधार कार्ड, वोटर कार्ड टेस्ट में वैरीफिकेशन के लिए दिखाना होगा।  उम्मीदवारों को समय पर उन्हें दिए गए लिंक के अनुसार, अपने लैपटॉप या डेस्कटॉप पर एग्जाम ब्राउजर SEBLite डाउनलोड करने की जरूरत होगी। कैंडिडेट्स को एग्जाम देने तक एग्जाम छोड़ने की अनुमति नहीं दी जाएगी। टेस्ट के दौरान किसी भी तरह के ब्रेक की परमिशन नहीं होगी।

इसे भी पढ़ें- Delhi University Admission: अंडर ग्रेजुएट कोर्सेस में एडमिशन के लिए ऐसे करें अप्लाई, ऑलनाइन जमा होगी फीस

क्यों जरूरी है ये परीक्षा 
कंपनी सचिव कार्यकारी प्रवेश परीक्षा (CSEET) पास करना उन सभी उम्मीदवारों के लिए जरूरी है जो CSEET में मौजूद होने के लिए छूट मिलने वाली कैटेगरी को छोड़कर कंपनी सेक्रेटरी कोर्स के प्रोग्राम में रजिस्ट्रेशन चाहते हैं।

कैसा होगा एग्जाम का पैटर्न
CSEET में कंप्यूटर आधारित बहुविकल्पीय प्रश्न  पूछे जाएंगे। इस परीक्षा को 120 मिनट में पूरा करना होगा। 200 अंकों के लिए 140 प्रश्न पूछे जाएंगे। जिन विषयों से प्रश्नपत्र तैयार किया जाते हैं उनमें बिजनेस कम्यूनिकेशन, लीगल एप्टीट्यूड और लॉजिकल एप्टीट्यूड, आर्थिक और व्यावसायिक पर्यावरण, करेंट अफेयर्स और प्रेजेंटेशन और कम्यूनिकेशन स्किल आदि शामिल हैं। 
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios