नई दिल्ली. भारतीय तट रक्षक बल ने नाविक (जनरल ड्यूटी) के पदों पर नियुक्तियां निकाली हैं। इसमें 12वीं पास उम्मीदवार अप्लाई कर सकते हैं। इस नौकरी के लिए उम्मीदवार का 10+2 के साथ अविवाहित होने की शर्त है। इसमें एंट्री -01/2020 बैच के लिए होगी। उम्मीदवार को मान्यता प्राप्त स्कूल या शिक्षा बोर्ड से न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ 12वीं की परीक्षा पास होना चाहिए। इसके अलावा 12वीं में मैथ्स और फिजिक्स का अध्ययन किया हो।

ऐसे करें अप्लाई

इच्छुक उम्मीदवार ऑनलाइन माध्यम से यहां आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 1 सितंबर 2019 है। उम्मीदवार की न्यूनतम उम्र 18 साल और अधिकतम 22 साल होना जरूरी है। आवेदक का जन्म 01 फरवरी 1998 से 31 जनवरी 2002 के बीच में हुआ हो। अधिकतम आयु में एससी/ एसटी आवेदकों को पांच साल और ओबीसी आवेदकों को तीन साल की छूट मिलेगी। इसके अलावा ओपन नेशनल चैम्पियनशिप/ इंटर स्टेट नेशनल चैम्पियनशिप में किसी भी स्पोर्ट्स में पहला, दूसरा और तीसरा स्थान प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को अंकों में पांच फीसदी की छूट मिलेगी।

ये है शारीरिक योग्यता 

आवेदन के लिए उम्मीदवार का कद 157 सेंटीमीटर होना जरूरी है। इसके अलावा सीना भी सही अनुपात (80-85सेमी) में होना जरूरी है। सीने की माप फुलाने पर सीना मूल आकार से पांच सेंटीमीटर अधिक होना चाहिए। इसके अलावा वजन भी कद और उम्र के अनुपात में तय मानक के आधार पर तय होगा। साथ ही एक आंख की दृष्टि क्षमता 6/6 हो और दूसरी की 6/9 होना चाहिए।

ऑफिशियल वेबसाइट www.joinindiancoastguard.gov.in पर लॉगइन कर यहां से पोस्ट के लिए अप्लाई करें।