Asianet News Hindi

JEE मेन परीक्षा को लेकर सरकार का विचार- साल में हो 4 अटेंप्ट, पढ़ें डिटेल्स

जेईई मेन एग्जाम में मल्टीपल च्वाइज (MCQ) सवाल बढ़ाने पर भी सरकार विचार कर रही है। जिससे स्टूडेंट्स के तनाव को कम किया जा सके। 

jee main exam 2021 ministry of education is considering to conduct jee main exam four times in year kpt
Author
New Delhi, First Published Dec 11, 2020, 7:59 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

करियर डेस्क. JEE-Main 2021: शिक्षा मंत्रालय देश के विभिन्न इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन के लिए आयोजित होने वाली जेईई मेन्स (JEE Main) परीक्षा को साल में 3 से 4 बार आयोजित करने पर विचार कर रहा है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने यह जानकारी दी।

बता दें कि, मौजूदा समय में यह परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है। 

कम होगा स्टूडेंट्स का टेंशन

इसके साथ ही जेईई मेन एग्जाम में मल्टीपल च्वाइज (MCQ) सवाल बढ़ाने पर भी सरकार विचार कर रही है। जिससे स्टूडेंट्स के तनाव को कम किया जा सके। उन्होंने आगे कहा कि सरकार परिस्थिति पर नजर बनाए हुए है। अगर जरूरत पड़ी तो जेईई मेन 2021 के एग्जाम का सिलेबस भी कम किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि हालांकि परिस्थिति के अनुसार फैसला किया जाएगा।

JEE सिलेबस में कटौती पर विचार  

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षा के सिलेबस में 30 फीसदी की कटौती की है। इसे देखते हुए JEE Main और NEET 2021 के सिलेबस को कम करने पर गहन विचार विमर्श किया जा रहा है। बहुत से राज्य के बोर्डों ने अपने सिलेबस कम नहीं किये हैं। हम यह देख रहे हैं कि कितने प्रश्नों को कम किये जाए कि सभी बोर्डों का सिलेबस कवर किया जा सके।

जिस बोर्ड का सिलेबस कम किया गया और जिस बोर्ड का सिलेबस कम नहीं किया है, उनके स्टूडेंट्स जेईई मेंस और नीट का पूरा पेपर अटेम्प्ट कर सकें। इस तरह के जेईई मेन और नीट का परीक्षा पैटर्न बनाने पर विचार किया जा रहा है।

जेईई मेन और नीट परीक्षा की तारीखों के संबंध में पूछें जाने पर उन्होंने कहा कि इतना समय रहते स्टूडेंट्स को यह बता दिया जायेगा ताकि उन्हें तैयारी करने में कोई दिक्कत ना आये।

नीट परीक्षा ऑनलाइन कराने पर विचार

नीट परीक्षा ऑफलाइन हो ऑनलाइन हो इस पर उन्होंने कहा कि जेईई मेन की परीक्षा ऑनलाइन होती रही है और नीट परीक्षा ऑफलाइन होती रही है। अगर नीट को ऑनलाइन करने पर ज्यादा सुझाव आते हैं तो वे इस पर विचार करेंगे।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios