Asianet News Hindi

JEE Mains-2021: एग्जाम सेंटर की संख्या बढ़ाई गई, 660 से बढ़ाकर 828 हुई, छात्रों को मिले कई ऑप्शन

उन्होंने बताया कि इस बार परीक्षा केंद्रों की संख्या दोगुनी कर दी गई है ताकि कोविड गाइडलाइन का पालन किया जा सके। इन दो चरणों की परीक्षा का परिणाम अगस्त में जारी हो सकते हैं। 

JEE Main examination centres to be increased and Students got many options
Author
New Delhi, First Published Jul 7, 2021, 10:45 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

करियर डेस्क. जेईई मेंस एग्जाम-2021 (JEE Mains examinations-2021) के थर्ड सेशन के एग्जाम इस साल 20 से 25 जुलाई और फोर्थ सेशन के एग्जाम 27 जुलाई से 2 अगस्त तक आयोजित होगी। कोरोना संक्रमण के कारण इस बार एग्जाम सेंटर बढ़ाए गए हैं। हर शिफ्ट में एग्जाम सेंटर की संख्या 660 से बढ़ाकर 828 कर दी गई है। यह जानकारी देते हुए केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने कहा कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) 20 जुलाई से जेईई-मेन 2021 के तीसरे और चौथे सत्र का आयोजन करेगी। यह एग्जाम अप्रैल और मई में होने थे लेकिन कोरोना संक्रमण के कारण इसे स्थगित कर दिए गए थे।

इसे भी पढ़ें- JEE Main 2021: थर्ड और फोर्थ सेशन के एग्जाम की डेट घोषित, फिर से अप्लाई करने का मौका, सेंटर बदलने का भी ऑप्शन

छात्रों को मिलेगा अप्लाई करने का मौका
उन्होंने बताया कि इस बार परीक्षा केंद्रों की संख्या दोगुनी कर दी गई है ताकि कोविड गाइडलाइन का पालन किया जा सके। इन दो चरणों की परीक्षा का परिणाम अगस्त में जारी हो सकते हैं। शिक्षा मंत्री ने बताया कि जो छात्र इन चरणों के लिए आवेदन नहीं कर पाए थे, उन छात्रों को एक बार फिर से मौका मिलेगा। वे तीसरे चरण की परीक्षा के लिए 6 से 8 जुलाई रात 11:50 तक आवेदन कर सकते हैं। चौथे चरण के लिए 9 से 12 जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 

सुरक्षा जरूरी
केन्द्रीय मंत्री ने कहा- छात्रों की सुरक्षा, सेफ्टी हमारे सरकार की प्राथमिकता है। उन्होंने ट्वीट कर कहा- कोविड के कारण  JEE Main-2021 परीक्षा को लेकर छात्रों में कुछ चिंताएं थीं। पीएम नरेंद्र मोदीजी ने हमेशा कहा है कि हमारे छात्रों की सुरक्षा, सुरक्षा और उज्ज्वल भविष्य शिक्षा मंत्रालय की सर्वोच्च प्राथमिकता होनी चाहिए। 

NTA ने कहा- हर शिफ्ट में एग्जाम सेंटर की संख्या 660 से बढ़ाकर 828 की जाएगी। सभी एग्जाम सेंटर पर सभी  COVID-19 गाइडलाइन और प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा। एनटीए के अनुसार, अप्रैल सत्र के लिए पहले से पंजीकृत कैंडिडेट्स की कुल संख्या 6.80 लाख है और मई सत्र के लिए 6.09 लाख है। 
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios