Asianet News HindiAsianet News Hindi

जेएनयू प्रशासन की समिति ने छात्रों के लिए की ये बड़ी सिफारिशें

समिति ने सिफारिश की है कि आवश्यक सेवा शुल्क में कटौती का लाभ विश्वविद्यालय के सभी छात्रों को मिलना चाहिए अब तक यह लाभ गरीबी रेखा के नीचे आने वाले छात्रों को ही दिया जाता है
 

JNU administration committee made these big recommendations for students
Author
New Delhi, First Published Nov 26, 2019, 3:26 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नयी दिल्ली: जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा गठित उच्च स्तरीय समिति ने सिफारिश की है कि आवश्यक सेवा शुल्क में कटौती का लाभ विश्वविद्यालय के सभी छात्रों को मिलना चाहिए। अब तक यह लाभ गरीबी रेखा के नीचे आने वाले छात्रों को ही दिया जाता है। समिति ने विश्वविद्यालय प्रशासन को अपनी रिपोर्ट सोमवार को दी।

बीपीएल छात्रों के लिए की सिफारिश

समिति ने छात्रावासों के अनुमानित आवश्यक सेवा शुल्क को जांचा-परखा जो 2,000 रुपए प्रतिमाह है। इसमें 300 रुपए का बिजली और पानी शुल्क शामिल है। समिति ने अनुशंसा की कि इस शुल्क में कटौती कर सभी छात्रों के लिए इसे 1,000 रुपए प्रतिमाह करना चाहिए। इसके अलावा बीपीएल छात्रों के लिए इस शुल्क में 75 फीसदी कटौती करने और 2,000 रुपए के स्थान पर 500 रुपए लेने की सिफारिश भी समिति ने की है।

सेवा शुल्क में कटौती 

सिफारिश में कहा गया कि बीपीएल श्रेणी में आने वाले छात्रों के लिए आवश्यक सेवा शुल्क में 75 फीसदी कटौती और बाकी के अन्य छात्रों के लिए इस शुल्क में 50 फीसदी की कटौती करने का छात्र बिरादरी और बाकी के पक्षकार स्वागत करेंगे। मानव संसाधन मंत्रालय की ओर से गठित उच्च स्तरीय समिति भी अपनी रिपोर्ट जल्द जमा करवाएगी।

बता दें कि छात्रावास फीस में वृद्धि के खिलाफ छात्र आंदोलन कर रहे हैं। संस्थान ने शुल्क वृद्धि को आंशिक तौर पर वापस लेने का ऐलान किया है लेकिन यह छात्रों को मंजूर नहीं है।

(प्रतिकात्मक फोटो)
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios