Asianet News HindiAsianet News Hindi

Job Alert: रेलवे में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, 10वीं पास युवाओं के लिए Vacancy, जानें भर्ती से जुड़ी डिटेल्स

कुल 2422 रिक्त पदों पर भर्तियों (Central Railway Recruitment 2022) के लिए आवेदन मांगे गए हैं।  कैंडिडेट्स 16 फरवरी तक ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। कैंडिडेट्स का सिलेक्शन शैक्षणिक योग्यता के आधार पर तैयार की गई मेरिट के जरिए किया जाएगा।

job alert government job Railway Recruitment 2022 Vacancy various posts check here details pwt
Author
New Delhi, First Published Jan 29, 2022, 1:09 PM IST

करियर डेस्क. अगर आप सरकारी नौकरी करना चाहते हैं तो आपके लिए सुनहरा मौका है। रेलवे में 10वीं पास युवाओं के लिए बंपर वैकेंसी निकली हुई है। भारतीय रेलवे ने अलग-अलग पदों पर कई वैकेंसी निकाली हैं।  इनमें फिटर, वेल्डर, कारपेंटर, पेंटर, टेलर, इलेक्ट्रीशियन, मशीनिस्ट, टर्नर और लैब असिस्टेंट जैसे पद शामिल हैं। सेंट्रल रेलवे (Central Railways)द्वारा जारी नोटिफिकेशन में कहा गया है जो इस भर्ती प्रक्रिया में भाग लेना चाहते हैं वे अधिकारिक वेबसाइट rrccr.com पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। कैंडिडेट्स 16 फरवरी तक ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। 

पदों का विवरण
कुल 2422 रिक्त पदों पर भर्तियों (Central Railway Recruitment 2022) के लिए आवेदन मांगे गए हैं। जारी नोटिफिकेशन के अनुसार इस भर्ती प्रक्रिया के जरिए अलग-अलग जगहों के लिए पद निर्धारिक किए गए हैं।  

  • मुंबई क्लस्टर (एमएमसीटी): 1659.
  • भुसावल क्लस्टर: 418.
  • पुणे क्लस्टर: 152.
  • नागपुर क्लस्टर: 114.
  • सोलापुर क्लस्टर: 79.
  • कुल पद: 2422

कौन कर सकता है अप्लाई
इन पदों पर आवेदन करने के इच्छुक लोगों का 50% अंकों के साथ 10वीं उत्तीर्ण होना आवश्यक है। इसके साथ ही आवेदक का संबंधिक हुनर-कौशल में नेशनल ट्रेड सर्टिफिकेट धारक होना भी अनिवार्य है। अप्लाई करने वाले कैंडिडेट्स की आयु 17 जनवरी 2022 को 15 वर्ष से कम और 24 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। वहीं, अधिकतम उम्र की सीमा में ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों को 3 वर्ष और एससी व एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों को 5 वर्ष की छूट दी गई है। कैंडिडेट्स को केवल 100 रुपए की फीस फॉर्म जमा करने के दौरान देनी होगी।

महत्वपूर्ण तारीखें
आवेदन कब से शुरू- 17 जनवरी, 2022.
अंतिम तिथि- 16 फरवरी, 2022 को शाम पांच बजे तक आवेदन किया जा सकता है।

कैसे होगा सिलेक्शन
कैंडिडेट्स का सिलेक्शन शैक्षणिक योग्यता के आधार पर तैयार की गई मेरिट के जरिए किया जाएगा। कैंडिडेट्स आवेदन करने से पहले नोटिफिकेशन के माध्यम से अपनी योग्यता अवश्य जांच लें। अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट चेक कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- UPSC ने जारी किया IFS Mains 2021 का एग्जाम शेड्यूल, इन शहरों में बनाए गए हैं एग्जाम सेंटर

क्या है RRB NTPC भर्ती विवाद: छात्र क्यों कर रहे विरोध, जानें इस एग्जाम से जुड़े सारे सवालों के जवाब

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios