Asianet News HindiAsianet News Hindi

UPSC ने जारी किया IFS Mains 2021 का एग्जाम शेड्यूल, इन शहरों में बनाए गए हैं एग्जाम सेंटर

भारतीय वन सेवा मेन्स परीक्षा (लिखित और साक्षात्कार) भारतीय वन सेवा के लिए उम्मीदवारों के चयन के लिए आयोजित की जा रही है। लिखित परीक्षा में सेक्शन II के सब-सेक्शन (बी) में निर्धारित विषयों में पारंपरिक निबंध प्रकार के 6 पेपर शामिल होंगे। 

upsc ifs mains exam 2021 time table released know indian forest service exam center pwt
Author
New Delhi, First Published Jan 29, 2022, 7:41 AM IST

करियर डेस्क. संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने भारतीय वन सेवा (IFS Mains 2021) का एग्जाम शेड्यूल जारी कर दिया है। कैंडिडेट्स आयोग ने आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर परीक्षा का शेड्यूल देख सकते हैं। भारतीय वन सेवा मेन्स परीक्षा का आयोजन 27 फरवरी से 6 मार्च तक किया जाएगा। आयोग के अनुसार, परीक्षा दो शिफ्ट में होंगी। पहली शिफ्ट सुबह 9 बजे से लेकर दोपहर 12 बजे तक और दूसरी शिफ्ट की परीक्षाएं 2 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक होंगी। इस एग्जाम में केवल वही कैंडिडेट्स भाग ले सकते हैं जिन्होंने प्री परीक्षा पास की है। एग्जाम शेड्यूल देखने के लिए कैंडिडेट्स यहां क्लिक करें।  

भारतीय वन सेवा मेन्स परीक्षा (लिखित और साक्षात्कार) भारतीय वन सेवा के लिए उम्मीदवारों के चयन के लिए आयोजित की जा रही है। लिखित परीक्षा में सेक्शन II के सब-सेक्शन (बी) में निर्धारित विषयों में पारंपरिक निबंध प्रकार के 6 पेपर शामिल होंगे। संघ लोक सेवा आयोग ने दिसंबर, 2021 में उन सभी कैंडिडेट्स, जिन्होंने प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण की है और मुख्य परीक्षा के लिए उपस्थित होने के लिए पात्र हैं, को नोटिस जारी कर कहा था कि मुख्य परीक्षा के लिए अपने डिटेल्ड एप्लीकेशन फॉर्म के साथ अपेक्षित न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता उत्तीर्ण करने के प्रमाणिक दस्तावेज भी अपलोड करें, ऐसा नहीं करने वाले कैंडिडेट्स को मेन्स एग्जाम में नहीं बैठने दिया जाएगा। 

इन शहरों में होंगे एग्जाम सेंटर
यह परीक्षा देशभर में आयोजित की जाएगी। इसके लिए भोपाल, चेन्नई, दिल्ली, दिसपुर (गुवाहाटी), हैदराबाद, कोलकाता, लखनऊ, नागपुर, पोर्ट ब्लेयर और शिमला केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। इसके साथ ही आयोग ने कैंडिडेट्स की सुविधा के लिए हेल्पलाइन नंबर 011-23385271 भी जारी किया है। किसी तरह की समस्या के लिए कैंडिडेट्स इस नंबर पर संपर्क कर सकते हैं। इसके साथ ही कैंडिडेट्स ई-मेल के जरिए webcell-upsc@nic.in भी संपर्क कर सकते है। 

इंटरव्यू के बाद होगा सिलेक्शन
मेन्स परीक्षा में पास होने वाले कैंडिडेट्स को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। इंटरव्यू 300 अंकों का होगा (बिना किसी न्यूनतम योग्यता अंक के)। इस प्रकार उम्मीदवारों द्वारा मुख्य परीक्षा (लिखित भाग के साथ-साथ साक्षात्कार) में प्राप्त अंक उनकी अंतिम रैंकिंग निर्धारित करेंगे। 

फरवरी में जारी होंगे एडमिट कार्ड
संघ लोक सेवा आयोग की ओर से यूपीएससी आईएफएस मुख्य परीक्षा 2021 के लिए प्रवेश-पत्र फरवरी के दूसरे सप्ताह तक जारी किए जाने की संभावना है। प्रवेश-पत्र जारी करने के बाद यूपीएससी की ओर से सार्वजनिक सूचना जारी की जाएगी।

इसे भी पढ़ें- क्या है RRB NTPC भर्ती विवाद: छात्र क्यों कर रहे विरोध, जानें इस एग्जाम से जुड़े सारे सवालों के जवाब

Reopening Schools: स्कूल खोलने के लिए केन्द्र सरकार जल्द जारी कर सकती है एडवाइजरी

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios