रेलवे में जॉब का इंतजार है, तो ये News आपके काम की है, जल्द UPSC के जरिये होगा एग्जाम, पढ़िए 10 बड़ी बातें

| Dec 03 2022, 08:42 AM IST

रेलवे में जॉब का इंतजार है, तो ये News आपके काम की है, जल्द UPSC के जरिये होगा एग्जाम, पढ़िए 10 बड़ी बातें

सार

रेल मंत्रालय ने कहा है कि भारतीय रेलवे प्रबंधन सेवा के लिए रिक्रूटमेंट अब स्पेशली डिजाइंड एग्जाम के जरिए किया जाएगा। यह एग्जाम यूपीएससी द्वारा 2023 से आयोजित किया जाएगा।

नई दिल्ली. रेलवे में जॉब करने का सपना देखने वाले युवाओं के लिए खुशखबरी है। रेल मंत्रालय ने कहा है कि भारतीय रेलवे प्रबंधन सेवा(Indian Railway Management Service) के लिए रिक्रूटमेंट अब स्पेशली डिजाइंड एग्जाम के जरिए किया जाएगा। यह एग्जाम यूपीएससी द्वारा 2023 से आयोजित किया जाएगा। इंडियन रेलवे मैनेजमेंट सर्विस एग्जामिनेशन (IRMSE) एक दो स्तरीय परीक्षा होगी- एक प्रारंभिक स्क्रीनिंग परीक्षा जिसके बाद एक मुख्य लिखित परीक्षा और साक्षात्कार होगा। जानिए पूरी डिटेल्स...

ऐसे होगा एग्जाम, पढ़िए 10 बड़ी बातें
1. रेल मंत्रालय ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि परीक्षा के दूसरे चरण यानी आईआरएमएस (मुख्य) लिखित परीक्षा के लिए उम्मीदवारों की स्क्रीनिंग के लिए सभी पात्र उम्मीदवारों को सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा में शामिल होना होगा।

Subscribe to get breaking news alerts

2. IRMS (मुख्य) परीक्षा में विषय सेट में पारंपरिक निबंध प्रकार के प्रश्नों के चार पेपर शामिल होंगे। पहले में 300 अंकों के दो क्वालिफाइंग पेपर होंगे- उम्मीदवार द्वारा चुनी गई भारतीय भाषाओं में से एक पर पेपर ए और अंग्रेजी पर पेपर बी।

3. वैकल्पिक विषयों पर 250 अंकों के दो पेपर होंगे। 100 अंकों का व्यक्तित्व परीक्षण भी आयोजित किया जाएगा।  वैकल्पिक विषय सिविल इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और कॉमर्स एंड अकाउंटेंसी हैं।

4. इन प्रश्नपत्रों और वैकल्पिक विषयों का पाठ्यक्रम सिविल सेवा परीक्षा (CSE) के समान ही होगा। सीएसई और आईआरएमएस (मुख्य) परीक्षा के लिए आम उम्मीदवार इन दोनों परीक्षाओं के लिए उपर्युक्त वैकल्पिक विषयों में से किसी एक का चयन कर सकते हैं या अलग-अलग वैकल्पिक विषयों का चयन कर सकते हैं।

5. क्वालिफाइंग पेपर और वैकल्पिक विषयों के लिए भाषा माध्यम और स्क्रिप्ट सीएसई (मुख्य) के समान ही होंगे।

6. विभिन्न श्रेणियों के लिए आयु सीमा और प्रयासों की संख्या सीएसई के समान ही होगी।

7. RMSE के लिए न्यूनतम शैक्षिक योग्यता इंजीनियरिंग, वाणिज्य या चार्टर्ड एकाउंटेंसी में डिग्री होगी।

8. संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) योग्यता के क्रम में चार विषयों से अंतिम रूप से अनुशंसित उम्मीदवारों की सूची तैयार करेगा और घोषित करेगा।

9. मंत्रालय ने कहा कि सीएसई और आईआरएमएसई दोनों का प्रारंभिक और मुख्य लिखित दौर एक साथ आयोजित किया जाएगा। आईआरएमएसई को सीएसई के साथ-साथ नोटिफाई किया जाएगा।

10. यूपीएससी की 2023 की परीक्षा के वार्षिक कार्यक्रम के अनुसार, सीएसई (प्रारंभिक) को क्रमशः 1 फरवरी और 28 मई को नोटिफाई और आयोजित किया जाना निर्धारित है। 

यह भी पढ़ें
फिल्म थ्री ईडियट्स की प्रेरणा वांगचुक ने बताए जीवन में सफल होने के 3 राज
RSMSSB VDO Results : राजस्थान स्टाफ सिलेक्शन बोर्ड के विलेज डेव्लपमेंट ऑफिसर का रिजल्ट जारी, यहां देखें