Asianet News HindiAsianet News Hindi

JSSC Exam Cancelled: तैयारी कर रहे युवाओं को झटका, 4893 पोस्ट के लिए निकली भर्तियां कैंसिल

झारखंड स्टाफ सिलेक्शन कमीशन ने कहा है कि कार्मिक और प्रशासनिक सुधार विभाग के एक निर्देश पर भर्ती को रद्द करने का  फैसला लिया गया है।

JSSC Exam Cancelled: jharkhand staff selection commission cancel various recruitment
Author
Ranchi, First Published Nov 2, 2021, 7:56 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

करियर डेस्क. झारखंड स्टॉफ सिलेक्शन कमीशन (Jharkhand Staff Selection Commission) द्वारा निकाली गई कई भर्तियों को रद्द (JSSC Exam Cancelled) कर दिया गया है।  इस फैसले के बाद तैयारी कर कर युवाओं को गहरा झटका लगा है। स्टॉफ सिलेक्शन कमीशन (JSSC) के इस फैसले से 6 प्रतियोगी परीक्षाएं प्रभावित होंगी। ये भर्ती 4893 पोस्ट के लिए थीं। ज्यादा जानकारी के लिए कैंडिडेट्स कमीशन की ऑफिशियल वेबसाइट jssc.nic.in पर जाएं। 

क्यों रद्द की गई भर्तियां
झारखंड स्टाफ सिलेक्शन कमीशन ने कहा है कि कार्मिक और प्रशासनिक सुधार विभाग के एक निर्देश पर भर्ती को रद्द करने का  फैसला लिया गया है। दरअसल, झारखंड के कार्मिक विभाग की ओर से 2018 में दिए गए विभागीय संकल्प में संशोधन होने और नियोजन नीति बदलने की वजह से नियुक्ति प्रक्रियाओं को रद्द किया गया है। आयोग की ओर से अब नई नियुक्ति नियमावली के आधार पर फिर से विज्ञापन निकाले जाएंगे। इसमें आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के लिए झारखंड के स्कूल से ही मैट्रिक और इंटर पास होना जरूरी होगा। 

कुछ पोस्ट के लिए हो गई थी परीक्षाएं
रद्द की गई नियुक्ति प्रक्रिया के लिए विज्ञापन 2018 और 2019 में निकाले गए थे और आवेदन लिए गए थे। कुछ तो परीक्षा हो चुकी थी और नियुक्ति पत्र बांटना शेष रह गया था। कमीशन के परीक्षा नियंत्रक ने बताया कि छह नियुक्ति प्रक्रियाओं को रद्द कर दिया गया है। अब इन पोस्टों के लिए फिर से भर्ती निकाली जाएगी। हालांकि आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स को फिर से फीस नहीं देनी पड़ेगी।  

क्या है नई नियमावली
झारखंड में तृतीय और चतुर्थ वर्गीय नौकरियों के लिए अब झारखंड के ही किसी मान्यता प्राप्त स्कूल से 10वीं-12वीं पास होना अनिवार्य होगा। राज्य में परीक्षा संचालन से संबंधित तमाम नियमावलियों में संशोधन को लेकर हाल में ही कैबिनेट ने स्वीकृति प्रदान दी गई थी। 

किन पोस्ट के लिए होगी थी भर्ती
झारखंड उत्पाद सिपाही 
स्पेशल ब्रांच आरक्षी
झारखंड ANM
जेलों में चालक की भर्ती

इसे भी पढे़ं- Upsc Interview Tricky Questions:जॉब वाली लड़की किसी बेरोजगार से शादी करे तो क्या कहेंगे?जानें कैंडिडेट का जवाब

इसे भी पढ़ें- UPSC 2020: 22 साल का यह लड़का 1st अटेम्प्ट में बनेगा आईपीएस, कहा- बिना कोचिंग घर से की पढ़ाई


 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios