Asianet News HindiAsianet News Hindi

भारत में ऐसे-ऐसे ट्रैफिक रुल्स कि चकरा जाएगा आपका माथा, दिल्ली से लेकर मुंबई तक अजब-गजब हैं नियम

देश के अलग-अलग हिस्सों में कई ऐसे ट्रैफिक नियम हैं, जिससे लोग आज भी अंजान हैं। ऐसे में अगर आप इन नियमों को नहीं जानते हैं और पकड़े जाते हैं तो पुलिस आप पर कड़ा एक्शन ले सकती है। इसलिए आपको इन नियमों को जान लेना चाहिए।

knowledge news Education News traffic rules in india delhi mumbai chennai stb
Author
New Delhi, First Published Jun 27, 2022, 5:27 PM IST

करियर डेस्क : अगर आपको लगता है कि सड़क पर चलते हुए बाएं से चलना, ट्रैफिक सिग्नल की ग्रीन, यलो और रेड लाइट को फॉलो करना ही ट्रैफिक रुल्स (Traffic Rules) हैं तो आप गलत हैं। मतलब आपको ट्रैफिक नियम की पूरी जानकारी नहीं है। अगर ऐसा ही है तो फिर आपको बिना देरी किए इन नियमों को जान लेना चाहिए। क्योंकि अगर इन नियमों से आप अंजान हैं तो सड़क पर अपनी गाड़ी लेकर चल रहे हैं तो आप किसी दिन तगड़ा जुर्माना भर सकते हैं या फिर किसी मुश्किल में भी फंस सकते हैं। तो आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसे ही जरुरी और अजीबोगरीब ट्रैफिक नियमों के बारें में... 

क्या आप भी ड्राइविंग करते पीते हैं सिगरेट
एक बात तो हम सभी जानते हैं कि सार्वजनिक जगहों यानी पब्लिक प्लेस पर धूम्रपान करना एक दंडनीय अपराध है। लेकिन क्या आप यह भी जानते हैं कि अगर आपको लग रहा है कि आप अपनी कार या किसी गाड़ी में बैठकर आराम से फूंक मार सकते हैं तो आपको बड़ा फाइन देना पड़ सकता है। अगर आप दिल्ली (Delhi) के रहने वाले हैं तो आपको अपनी यह आदत सुधार देनी चाहिए क्योंकि दिल्ली में यह नियम सख्ती से लागू है। ऐसा इसलिए क्योंकि कई बार सिगरेट पीने के चक्कर में ध्यान भटकता है और एक्सीडेंट होते हैं।

कार को स्टार्ट कर छोड़ते हैं तो आदत छोड़ दें
अगर आप मुंबई (Mumbai) की सड़कों पर चलते हैं और कार स्टार्ट कर छोड़ देना आपकी आदत बन चुकी है तो आप यह आदत छोड़ दीजिए वरना आप को भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है। मुंबई ट्रैफिक पुलिस बेवजह चलती गाड़ी पर जुर्माना लगा सकती है। इस नियम के लिए कुछ कंडीशन भी है, जैसे अगर आपकी कार काफी देर तक ट्रैफिक सिग्नल पर स्टार्ट खड़ी है या फिर पाक्रिंग में आपने अपनी कार को ऑन छोड़ रखी है, तब आप पर कार्रवाई हो सकती है। 

कार में बैठ नहीं देख सकते टीवी
मुंबई में ही एक और यातायात नियम लागू होता है। यहां अगर आप गाड़ी में ऑनबोर्ड टीवी देखते हैं तो आप पर कड़ा एक्शन लिया जा सकता है। ट्रैफिक नियमों के अनुसार, आप अपनी गाड़ी में टीवी नहीं लगा सकते हैं। क्योंकि इसके चक्कर में आपका ध्यान सड़क से हट सकता है और बड़ा हादसा हो सकता है। अगर गाड़ी में इंफोटेनमेंट सिस्टम टीवी लगा है तो आपकी गाड़ी अगर पॉर्किंग में है तो आप इसे देख सकते हैं। ये नियम सिर्फ मुंबई में लागू होता है।

पार्किंग में रास्ता ब्लॉक करना पड़ेगा महंगा
कई बार हम अपनी गाड़ी की वजह से दूसरी गाड़ी का रास्ता ब्लॉक कर देते हैं तो आपको बता दें कि ट्रैफिक नियमों के मुताबिक यह एक जुर्म है। कई बार आप भीड़-भाड़ वाली जगह पर जाते हैं और तभी कोई सामने से आकर बेवजह ही आपकी गाड़ी का रास्ता ब्लॉक कर देता है। कई बार ऐसा भी होता है कि आपने अपनी गाड़ी कहीं पार्क की है और कोई दूसरा आकर आपकी गाड़ी के सामने अपनी गाड़ी लगा देता है, जिससे आपको निकलने में परेशानी होती है। ऐसी कारों या वाहनों पर ट्रैफिक पुलिस जुर्माना लगा सकती है। इस नियम को बनाने के पीछे पार्किंग की व्यवस्था का दुरुस्त करना है। 

गाड़ी उधार ली तो खानी पड़ेगी जेल की हवा
अब बात चेन्नई (Chennai) में ट्रैफिक नियम की। यहां अगर आप किसी से गाड़ी उधार लेकर जाते हैं तो आपको जेल की हवा खानी पड़ सकती है। इसका कारण यह है कि यहां कई चोर कार चुराकर भागते हैं और जब पुलिस उन्हें पकड़ती है तो वे कहते हैं कि ये गाड़ी उनके दोस्त या रिश्तेदारों की है। अब अगर आपने किसी की गाड़ी उधार ली और उसने इससे इनकार कर दिया तो आप पर चोरी का केस बनेगा और आप जेल जा सकते हैं। हालांकि अगर आपने जिसकी गाड़ी उधार ली है, उसने हामी भर दी कि उसने आपको अपनी कार दी है तो आप बच जाएंगे।

इसे भी पढ़ें
क्या फ्लाइट में होता है हॉर्न : अगर हां, तो जानिए पक्षियों को भगाने या आता है किसी और काम

मच्छरों से आया एयर कंडीशनर बनाने का आइडिया, पढ़िए इसके पीछे का बेहद रोचक किस्सा

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios