Asianet News Hindi

एयर फोर्स में बनाएं अपना करियर: साल में दो बार होते हैं कॉमन एडमिशन टेस्ट, इस बार 30 जून तक करें अप्लाई

एयर फोर्स  कॉमन एडमिशन टेस्ट, इंडियन एयर फोर्स (IAF) में अधिकारियों को शामिल करने के लिए हर साल दो बार होता है। कैंडिडेट्स को पहले रिटेन एग्जाम के लिए बुलाया जाता है।

Make your career in Air Force Common Admission Test is held twice a year pwa
Author
New Delhi, First Published Jun 15, 2021, 4:07 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

करियर डेस्क. इंडियन एयरफोर्स के साथ जुड़ने का सुनहरा मौका है। एयर फोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट (AFCAT) 2021 के लिए 1 जून को नोटिफिकेशन जारी किया। इस परीक्षा के द्वारा इंडियन एयरफोर्स की फ्लाइंग ब्रांच और ग्राउंड ड्यूटी (टेक्निकल और नॉन टेक्निकल) पोस्ट पर भर्ती की जाएगी। इसके लिए कुल 334 पोस्ट हैं। कैंडिडेट्स 30 जून तक एयरफोर्स की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं।  

इसे भी पढ़ें- इंडियन आर्मी में 191 पोस्ट के लिए निकली भर्ती, केवल ये कैंडिडेट्स कर सकते हैं अप्लाई


क्या होता है एयर फोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट
एयर फोर्स  कॉमन एडमिशन टेस्ट, इंडियन एयर फोर्स (IAF) में अधिकारियों को शामिल करने के लिए हर साल दो बार होता है। कैंडिडेट्स को पहले रिटेन एग्जाम के लिए बुलाया जाता है। रिटेन एग्जाम में शॉर्टलिस्ट कैंडिडेट्स को एयर फोर्स बोर्ड द्वारा इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है।

AFCAT के माध्यम से क्या विकल्प हैं?
AFCAT के माध्यम से कैंडिडेट्स (IAF) की उन सभी तीन शाखाओं के लिए आवेदन कर सकते हैं जो फ्लाइंग ब्रांच, तकनीकी शाखा और ग्राउंड ड्यूटी शाखाएं हैं। शाखाओं के लिए पात्रता मानदंड अलग-अलग हैं। महिला और पुरुष दोनों तीनों शाखाओं के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- UPPSC: एग्जाम के लिए नया कैलेंडर जारी, यहां देखें 14 भर्ती परीक्षाओं के नई डेट

फ्लाइंग ब्रांच के लिए केवल शॉर्ट सर्विस कमीशन एएफसीएटी के माध्यम से है। इस प्रकार यदि आप लिखित परीक्षा को क्लियर करते हैं और फिर AFSB को भी क्लियर करते हैं तो आपके पास वायु सेना अकादमी में शामिल होने का मौका है। 

योग्यता
अप्लाई करने वाले कैंडिडेट्स 50 फीसदी मार्क्स के साथ 12वीं (मैथ्स- फिजिक्स) पास होने चाहिए। फ्लाइंग ब्रांच- पोस्ट करने के लिए कैंडिडेट्स की उम्र 20 से 24 साल और ग्राउंड ड्यूटी (टेक्निकल एंड नॉन टेक्निकल) के लिए 20 से 26 साल की उम्र होनी चाहिए।

फीस
जनरल के लिए 250 रुपए। 
एनसीसी स्पेशल एंट्री कोई फीस नहीं।
मेट्रोलॉजी एंट्री- कोई फीस नहीं।

ऐसे करें आवेदन
जिन कैंडिडेट्स को अप्लाई करना है वो https://careerindianairforce.cdac.in या https://afcat.cdac.in के जरिए तय तारीख तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios