Asianet News HindiAsianet News Hindi

MPPSC सिविल सर्विस एग्जाम 2020 और अन्य पेपर हुए स्थगित, mppsc.nic.in पर जल्द जारी होगा नया कैलेंडर

इस बारे में आयोग ने ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी कर जानकारी दी है। जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक राज्य में कोरोना की वजह से बने हालातों के मद्देनजर परीक्षा रद्द करने का फैसला लिया गया है।

mppsc civil services exam 2020 and other exams postponed new calendar released soon kpt
Author
Bhopal, First Published Jul 25, 2020, 12:27 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

करियर डेस्क.  MPPSC Civil Service Exam 2020: मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग ने MPPSC सिविल सेवा परीक्षा 2020 (MPPSC Civil Services Exam 2020) और अन्य परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है। COVID 19 के बढ़ते मामलों को ध्यान में रखते हुए परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया है। आधिकारिक नोटिस एमपीपीएससी की आधिकारिक साइट mppsc.nic.in पर उपलब्ध है।

आयोग द्वारा जारी आधिकारिक नोटिस के अनुसार, नया संशोधित कैलेंडर जल्द ही आधिकारिक साइट पर उपलब्ध होगा।  इस बारे में आयोग ने ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी कर जानकारी दी है। जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक राज्य में कोरोना की वजह से बने हालातों के मद्देनजर परीक्षा रद्द करने का फैसला लिया गया है।

कोरोना के चलते लिया फैसला

आयोग ने नोटिफिकेशन लिखा कि, 'राज्य सेवा आयोग एवं आयोग द्वारा आयोजित अन्य परीक्षाओं में आरक्षण से संबंधित प्रकरण माननीय न्यायालय में विचाराधीन होने से एवं कोविड-19 से उत्पन्न परिस्थितियों में लॉकडाउन के कारण एमपी लोक सेवा आयोग द्वारा जारी वर्ष 2020 की आगामी परीक्षाओं के कैलेंडर को स्थगित किया जाता है।'

परीक्षा के लिए योग्यता

एमपीपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2020 के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के पास ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। आवेदन करने के लिए कैंडिडेट की उम्र सीमा 21 से 40 साल तक हो।

प्रोसेस

सेलेक्शन प्रोसेस में प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा शामिल है। परीक्षा आम तौर पर दो शिफ्ट्स में आयोजित की जाती है- सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दोपहर 2.15 बजे से शाम 4.15 बजे तक। लिखित परीक्षा को पास करने वाले उम्मीदवारों को उन्हें शारीरिक दक्षता परीक्षा (Physical Fitness Test) या साक्षात्कार (Interview) के लिए बुलाया जाएगा।

वेतन

एमपीपीएससी में ग्रेड II की नौकरियों के लिए वेतन 15,800 से 39,100 रुपये 5400 / - ग्रेड वेतन के साथ है। एमपीपीएससी में ग्रेड III की नौकरियों के लिए वेतन 9,300 रुपये से 34,800 रुपये तक है। इसमें ग्रेड पे 3600 रुपये है. ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवार एमपीपीएससी की आधिकारिक साइट www.mppsc.nic.in पर जा सकते हैं। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios