Asianet News HindiAsianet News Hindi

NEET 2021 टॉपर्स की कहानी: जानें कितने मार्क्स पाकर किया टॉप, आज किस कॉलेज में

नीट यूजी का रिजल्ट किसी भी वक्त जारी हो सकता है। ऐसे में कैंडिडेट्स के मन में कटऑफ, क्वॉलिफाइंग परसेंटाइल को लेकर तरह-तरह के सवाल हैं। इस बीच आपको बता रहे हैं पिछले साल के टॉपर्स के मार्क्स और रैंक के बारें में..

NEET 2021 toppers marks rank college before neet result 2022 neet. nic. in stb
Author
First Published Sep 7, 2022, 7:10 PM IST

करियर डेस्क : नीट यूजी का रिजल्ट (NEET UG Result 2022) आने वाला है। इस बार कॉम्पटिशन तगड़ा है. पहली बार ऐसा हुआ है जब 18 लाख 72 हजार 329 कैंडिडेट्स इस एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन कराया। यह संख्या पिछले साल 2021 के मुकाबले 2.5 लाख ज्यादा है। अब जब रिजल्ट को लेकर सुगबुगाहट तेज है और उम्मीदवारों के मन में कई तरह के सवाल हैं तो इस बीच हम आपको बताने जा रहे हैं पिछले साल नीट की परीक्षा (NEET 2021) में टॉप करने वाले छात्रों के बारें में..जानें उन छात्रों को कितने मार्क्स मिले थे और उस मार्क्स पर उनकी कितनी रैंक आई थी...

मृणाल कुटेरी,  AIR 1
पिछले साल 2021 में हुए नीट यूजी की परीक्षा में मृणाल कुटेरी ने टॉप किया था। उन्हें 720 मार्क्स मिले थे। कुटेरी इस वक्त दिल्ली एम्स में पढ़ाई कर रहे हैं। वह अपनी फैमिली में डॉक्टर बनने वाले पहले लड़के हैं। कुटेरी ने बताया था कि उन्होंने स्ट्रैटजी के साथ पढ़ाई की थी और स्टडी के बीच में ब्रेक लेते रहते थे।

तन्मय गुप्ता, AIR 2
पिछले साल करीब 16 लाख कैंडिडेट्स ने नीट यूजी की परीक्षा दी थी। उनमें तन्मय गुप्ता की दूसरी रैंक आई थी। उन्हें भी 720 में से 720 नंबर मिले थे। 18 साल के तन्मय की फैमिली में कई डॉक्टर हैं। तन्मय जम्मू के रहने वाले हैं लेकिन नीट की तैयारी उन्होंने दिल्ली से की थी। उन्हें तैयारी में फैमिली का काफी सपोर्ट मिला और उनकी मेहनत ने सफलता दिला दी।

जशन छाबड़ा, AIR 5
जशन छाबड़ा ने पिछले साल नीट में 5वीं रैंक हासिल की थी। उन्हें 720 में से 715 अंक हासिल हुए थे। वे मंगलुरु के रहने वाले हैं और कर्नाटक से नीट यूजी में स्टेट टॉपर भी थे। उन्होंने 11वीं से नीट की तैयारी की थी। द गुड डॉक्टर शो से से उन्हें इसकी प्रेरणा मिली थी। साल 2021 में जेईई मेन में छाबड़ा को 99.1 पर्सेंटाइल प्राप्त हुआ था लेकिन वे सर्जन या कार्डियोलॉजिस्ट बनना चाहते थे और नीट यूजी में टॉप किया।

इसे भी पढ़ें
NEET NTA Result 2022: जानें कितने नंबर पर कौन-सी रैंक मिल सकती है, समझें कटऑफ-क्वॉलिफाइंग परसेंटाइल में अंतर

इन मेडिकल कॉलेज में पढ़ना बेहद है सस्ता, NEET रिजल्ट से पहले देखें पूरी लिस्ट


 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios