Asianet News Hindi

NEET Exam Guidlines/Dress Code: सिर्फ इन कपड़ों को पहनकर ही दे सकेंगे परीक्षा, जानें कौन से आइटम हैं बैन

हाफ बाजू (Half Sleeves) और लाईट कपड़े पहनकर जा सकते हैं। कपड़ों में बड़े बटन नहीं होने चाहिए। धार्मिक आधार पर ख़ास कपड़े पहनने वाले अभ्यर्थियों को परीक्षा हॉल में पहले सूचित करना होगा।

NEET exam 2020 guidlines know the dress code these items are not allowed kpt
Author
New Delhi, First Published Sep 12, 2020, 2:07 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

करियर डेस्क. NEET Exam Guidlines/Dress Code: नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट यानी (NEET 2020 guidlines) परीक्षा रविवार (13 सितम्बर) को होगी। कोरोना वायरस के कारण दो बार स्थगित होने के बाद अब इसका आयोजन हो रहा है। 

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने  NEET परीक्षा के लिए कुछ ड्रेस कोड (Dress Code) रखे हैं। कोविड 19 (Covid 19) के कारण इनमें कुछ बदलाव भी किया गया है। पुरुष और महिला अभ्यर्थियों के लिए अलग-अलग नियम बनाए गए हैं।

NEET 2020 परीक्षा के लिए ड्रेस कोड (Dress Code)

परीक्षा के दिन चप्पल पहनकर आना होगा, जूते पहनने की अनुमति नहीं है। हील वाली सैंडिल नहीं पहन सकते हैं। महिला अभ्यर्थियों को भी जूते पहनने की अनुमति नहीं होगी। फुल बाजू (Full Sleeves) कपड़े पहनने की अनुमति नहीं है।

हाफ बाजू (Half Sleeves) और लाईट कपड़े पहनकर जा सकते हैं। कपड़ों में बड़े बटन नहीं होने चाहिए। धार्मिक आधार पर ख़ास कपड़े पहनने वाले अभ्यर्थियों को परीक्षा हॉल में पहले सूचित करना होगा। सलवार सूट और ट्राउजर महिला अभ्यर्थी पहन सकती हैं।

NEET 2020 परीक्षा के लिए क्या डॉक्यूमेंट्स लेकर जाने हैं- 

अभ्यर्थी को अपना NEET 2020 प्रवेश पत्र साथ में लेकर जाना होगा। इसके अलावा एक खुद के हस्ताक्षर के साथ अंडरटेकिंग (Undertaking) भी देनी होगी। फॉर्म में जो फोटो लगाई थी, वैसी अतिरिक्त फोटो और वैध फोटो परिचय पत्र साथ में लेकर जाना है।

अपना हैण्ड सैनिटाइजर लेकर जाने वाले अभ्यर्थी इसे पारदर्शी बोतल में डालकर ले जाएं। मास्क और ग्लव्स भी ले जा सकते हैं। इसके अलावा परीक्षा केंद्र पर दिए जाने वाले ताजा मास्क भी उपयोग कर सकते हैं। 

अगर परीक्षा के दौरान कुछ भी गड़बड़ की आशंका होती है, तो घर से लाया गया मास्क उतरवाकर नया मास्क पहनने को कहा जा सकता है। विकलांग अभ्यर्थियों को अपना प्रमाण पत्र और सम्बंधित दस्तावेज साथ में लाने होंगे। परीक्षा हॉल में अभ्यर्थियों को पेन दिया जाएगा। 

NEET 2020 परीक्षा में क्या-क्या नहीं लेकर जाने की अनुमति नहीं है?

घड़ी, ब्रेसलेट, धूप का चश्मा, अंगूठी, नेकलेस

बालों की क्लिप और बड़े रबड़ बैण्ड

बड़े बटन के कपड़े, बैज और टी-शर्ट

साड़ी (विवाहित और अविवाहित)

कैप, कुर्ता और पायजामा

परीक्षा के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग के लिए दूरी पर सीटें होंगी और इसका पालन करना होगा. परीक्षा के बाद में भी उचित दूरी के हिसाब से अभ्यर्थियों को वापस जाने के लिए कहा जाएगा। परीक्षा के बाद एक-एक कर भी परीक्षार्थियों को वापस घर भेजा जा सकता है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios