करियर डेस्क. कोरोना संक्रमण (Coronavirus) की दूसरी लहर के बीच केन्द्रीय शिक्षा मंत्रालय ने सभी आईआईटी, ट्रिपल आईटी और अन्य सीएफटीआई ( IITs, IIITs and other CFTIs) को मई 2021 में होने वाली सभी ऑफलाइन परीक्षाओं को स्थगित (postpone) करने के लिए कहा है। परीक्षाएं ऑनलाइन अनुसूची के अनुसार जारी रह सकती हैं। COVID 19 की मौजूदा स्थिति के आधार पर जून 2021 के पहले सप्ताह में इस निर्णय की समीक्षा की जाएगी। न्यूज एजेंसी ANI ने ट्वीट कर कहा- COVID-19 की दूसरी लहर के कारण, शिक्षा मंत्रालय ने मई में होने वाली सभी ऑफ़लाइन परीक्षाओं को स्थगित करने को कहा है। हालांकि, ऑनलाइन परीक्षा (Online Exams) जारी रख सकते हैं।

सहायता प्रदान की जाए
शिक्षा मंत्रालय ने कहा कि संस्थानों को यह सुनिश्चित करने की भी सलाह दी गई है कि यदि संस्थान में से किसी को भी किसी प्रकार की सहायता की आवश्यकता हो तो उसे तत्काल संभव सहायता प्रदान की जाए ताकि वह जल्द से जल्द संकट से बाहर आए। सभी संस्थानों को एलिजिबल लोगों को वैक्सीन के लिए प्रोत्साहित करना है और यह सुनिश्चित करना है कि सभी सुरक्षित रहने के लिए कोविड-19 की गाइडलाइन का पालन करें। 

सेमेस्टर परीक्षाओं को स्थगित किया
यह आदेश पूरे देश में सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों, राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थानों और भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थानों पर लागू है। इससे पहले, कई विश्वविद्यालयों और कॉलेजों ने पहले ही अपनी सेमेस्टर परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है। दिल्ली विश्वविद्यालय ने हाल ही में अंतिम वर्ष की अंडरग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट परीक्षाओं को 1 जून तक के लिए स्थगित कर दिया है।