Asianet News HindiAsianet News Hindi

Raju Srivastav Death: जानें कितने पढ़े लिखे थे सबको हंसाने वाले कॉमेडी किंग राजू श्रीवास्तव

एक वक्त ऐसा भी था जब राजू श्रीवास्तव ने राजनीति में भी हाथ अजमाया। 2014 लोकसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी ने कानपुर से उन्हें टिकट दिया था। लेकिन बाद में उन्होंने चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया था।

raju srivastav death comedian profile Early life and education stb
Author
First Published Sep 21, 2022, 12:09 PM IST

करियर डेस्क : मशहूर कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव (Raju Srivastav) का बुधवार को निधन हो गया। 58 साल की उम्र कॉमेडी किंग ने दुनिया को अलविदा (Raju Srivastav Death) कह दिया है।  10 अगस्त को दिल का दौरा पड़ने के बाद से ही एम्स में उनका इलाज चल रहा था। अपनी पूरी लाइफ लोगों को हंसाने वाले राजू श्रीवास्तव को लोग प्यार से गजोधर भैया बुलाते थे। क्या आप जानते हैं कि लोगों के दिलों पर राज करने वाले राजू श्रीवास्तव कितने और कहां से पढ़े थे? आइए जानते हैं..

मिडिल क्लास का लड़का बना कॉमेडी किंग
25 दिसंबर, 1963 को उत्तर-प्रदेश के कानपुर में जाने-माने कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव का जन्म हुआ था। पिता रमेशचंद्र श्रीवास्तव प्रसिद्ध कवि थे. उन्हें लोग बलाई काका के नाम से जानते थे। लेकिन राजू का दिल कॉमेडी में ही लगता था. बचपन से ही उन्हें मिमिक्री करने का शौक था। उनके इसी शौक ने उन्हें कॉमेडी की दुनिया का सरताज बना दिया था. 

राजू श्रीवास्तव की एजुकेशन
राजू श्रीवास्तव की शुरुआती पढ़ाई कानपुर से हुई थी, इसके बाद उन्होंने अपने करियर की शुरुआत की। उनकी पढ़ाई-लिखाई के बारें में ज्यादा जानकारी नहीं है। कहा जाता है कि जब राजू स्कूल में थे तब टीचर्स की मिमिक्री करते थे. स्कूल में जब भी कोई प्रोग्राम होता, राजू उसमें सबसे आगे रहते थे. बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते और अपनी परफॉर्मेंस से सभी का दिल जीत लेते थे। जब राजू छोटे थे तो अक्सर क्रिकेट में कॉमेंट्री करने के लिए बुलाए जाते थे।

कभी ऑटो चलाकर गुजारा करते थे
राजू श्रीवास्तव आज जिस जगह थे, वहां तक पहुंचना इतना आसान नहीं था। उस जमाने में न टीवी थे औऱ ना ही कोई और प्लटफॉर्म। छोटे शहर से मुंबई तक का सफर काफी कठिन रहा। कभी पैसों की कमी के चलते उन्हें मुंबई में ऑटो तक चलाना पड़ा था।  मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ऑटो चलाने से ही उन्हें करियर का पहला ब्रेक मिला था। एक दिन की बात है कि उनकी ऑटो में एक सवारी बैठी। उसने राजू की बातों से खुश होकर उन्हें 50 रुपए दिए और कहा कि एक दिन आप दुनिया के सबसे बड़े कॉमेडियन बनोगे। उसी सवारी की वजह से उन्हें ब्रेक मिला और पहले छोटे-छोटे शो में काम करते थे लेकिन बाद में फिल्में मिलने लगी औऱ बड़े शो की वजह से एक पहचान बन गई।इसे भी पढ़ें
कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव का निधन, 43 दिन तक दिल्ली एम्स में लड़ी जिंदगी की जंग

राजू श्रीवास्तव को दाऊद इब्राहिम का मज़ाक बनाने पर मिली थी जान से मारने की धमकी, कॉमेडियन ने दिया था जवाब

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios