Asianet News Hindi

10वीं पास के लिए रेलवे में निकली भर्तियां, जानें डिटेल्स

10वीं पास कैंडिडेट्स के लिए रेलवे में भर्तियां निकली हैं। इसके लिए आवेदन-प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

Recruitment for 10th pass in railway, learn detail
Author
New Delhi, First Published Sep 29, 2019, 2:18 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। 10वीं पास उम्मीदवारों के लिए रेलवे में काम करने का बढ़िया मौका सामने आया है। भारतीय रेलवे ने मल्टी टास्किंग स्टाफ (MTS) के पद पर बहाली के लिए आवेदन मांगे हैं। इस पद के लिए एप्लिकेशन देने की अंतिम तारीख 15 अक्टूबर, 2019 है। बता दें कि एमटीएस के कुल 118 पदों पर भर्तियां होंगी। उम्मीदवार निर्धारित तिथि तक रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट  rrcnr.org या indianrailways.gov.in पर जाकर अप्लाई  कर सकते हैं। 

-  एमटीएस पद के लिए अप्लाई करने वाले उम्मीदवारों की उम्र 18 से 33 वर्ष के बीच होनी चाहिए। अधिकतम आयु में एससी/ एसटी आवेदकों को पांच वर्ष, ओबीसी को तीन वर्ष और दिव्यांगों को दस वर्ष की छूट मिलेगी। आयु की गणना 1 जनवरी, 2020 के हिसाब से की जाएगी।

- एमटीएस पद के लिए अप्लाई करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम योग्यता 10वीं पास है, लेकिन इसके साथ ही उम्मीदवार के पास अलग-अलग ट्रेड के पद के लिए  मान्यता प्राप्त संस्थान से डिप्लोमा भी होना चाहिए।

- आवेदन करने के साथ ही ऑनलाइन फीस भी जमा करनी होगी। सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 500 रुपए है। एससी, एसटी, महिलाओं और दिव्यांगों के लिए आवेदन शुल्क  250 रुपए है। भुगतान डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या इंटरनेट बैंकिंग से किया जा सकता है।

चयन प्रक्रिया
-  उम्मीदवारों का चयन कम्प्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) और डॉक्युमेंट्स वेरिफिकेशन के आधार पर होगा। कम्प्यूटर बेस्ड टेस्ट में बहु विकल्पीय 100 सवाल पूछे जाएंगे। ये सवाल मैथमेटिक्स, सामान्य ज्ञान और रीजनिंग से जुड़े होंगे। सामान्य विज्ञान से जुड़े सवाल भी होंगे। 
-  टेस्ट का समय डेढ़ घंटे का होगा। 
-  इसमें नेगेटिव मार्किंग का भी प्रावधान रखा गया है। 
-  इस टेस्ट में पास उम्मीदवारों को डाक्युमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा। सभी डॉक्युमेंट्स ठीक पाए जाने के बाद नियुक्ति दी जाएगी।

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios