प्रयागराज(Uttar Pradesh). उत्तर प्रदेश में लम्बे समय से 69000 शिक्षकों की भर्ती के परिणाम का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों के लिए राहत भरी खबर है। यूपी में बेसिक शिक्षा विभाग में सहायक अध्यापकों की भर्ती का परिणाम मंगलवार यानी कल जारी होगा। प्रदेश में चार लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने बीते वर्ष छह जनवरी परीक्षा दी थी। लेकिन कट ऑफ मेरिट के के खिलाफ सवाल उठाने वाले कुछ कैंडीडेट कोर्ट चले गए थे जिसका हाल ही में फैसला आया है।

बेसिक शिक्षा विभाग में 69000 सहायक अध्यापकों की भर्ती की परीक्षा देने वाले लाखों परीक्षार्थियों को परिणाम के लिए लम्बा इंतजार करना पड़ा। परीक्षा के बाद कट ऑफ मेरिट विवाद से बेसिक शिक्षा परिषद के सहायक अध्यापकों की यह भर्ती कोर्ट में फंसी थी। हाल ही में इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ खंडपीठ द्वारा किए गए फैसले में कोर्ट ने शासनादेश के अनुरूप रिजल्ट देने का आदेश दिया है। इसमें सामान्य वर्ग के 65 फीसदी व आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थी 60 फीसदी अंक पाकर उत्तीर्ण होंगे। कोर्ट में शासनादेश को ही चुनौती दी गई थी।

विभाग की वेबसाईट पर होगा रिजल्ट 
परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव  प्रयागराज अनिल भूषण चतुर्वेदी ने बताया कि मंगलवार को परिणाम घोषित किया जाएगा। परिणाम जानने के लिए अभ्यर्थी विभाग की वेबसाईट पर जाकर देख सकते हैं।