करियर डेस्क.  RRB Ministerial and Isolated Categories CBT 1 Exam on 15 december: रेलवे एनटीपीसी पदों पर भर्ती के लिए आयोजित होने वाली आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा 2020 (RRB NTPC Exam 2020) को लेकर सोशल मीडिया पर तरह-तरह की भ्रामक जानकारी फैली हुई हैं। इस कारण कैंडिडेट्स का मानना है कि 15 दिसंबर को रेलवे NTPC की परीक्षा होनी है जबकि ऐसा नहीं है। 15 दिसंबर को रेलवे एनटीपीसी की परीक्षा नहीं है।

आधिकारिक नोटिस के द्वारा बोर्ड ने ये साफ कर दिया है कि 15 दिसंबर को एनटीपीसी की परीक्षा नहीं है ये जनवरी महीने हो सकती है। यहां हम आपको परीक्षा से जुड़ी सभी जरूरी जानकारी दे रहे हैं। 

सिर्फ आधिकारी नोटिस पर करें भरोसा

दरअसल रेलवे की परीक्षा को लेकर सरकार ने अपने बयान में कहा था कि लगभग 15 दिसंबर से रेलवे की परीक्षाएं शुरू कर दी जाएंगी। इस कारण सोशल मीडिया और यूट्यूबर्स लगातार रेलवे एनटीपीसी परीक्षा को लेकर कई तरह के फेक दावे और भ्रामक जानकारी दे रहे हैं। प्रेशर में आकर कैंडिडेट्स इन पर भरोसा कर लेते हैं। हमारी सलाह है कि कैंडिड्टस सिर्फ सरकारी जानकारी पर ही भरोसा करें। इसलिए यहां हम आपको रेलवे के आधिकारी नोटिस के मुताबिक एग्जाम को लेकर पुख्ता जानकारी मुहैया करवाएंगे। 

दरअसल 15 दिसंबर 2020 को रेलवे CEN 03/2019 के तहत मिनिस्टेरियल और आइसोलेटेड कैटेगरी (Ministerial and isolated Categories) की परीक्षा ले रहा है। हालांकि इस परीक्षा को लेकर भी संशय बना हुआ है। 

रेलवे के द्वारा जारी आधिकारिक नोटिस में साफ लिखा है कि 15 दिसंबर 2020 और और 23 दिसंबर 2020 को कोविड दिशा-निर्देशों के साथ CBT 1 परीक्षा होगी। ऐसे में कैंडिडेट्स को समझ जाना चाहिए कि रेलवे बोर्ड एक साथ दो परीक्षाएं नहीं ले सकता है। 

यहां क्लिक करके देंखे रेलवे का आधिकारिक नोटिस। 

 

फरवरी/मार्च  2019 में निकली थीं भर्ती

रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) ने मिनिस्ट्रियल व आइसोलेटेड पदों (RRB Ministerial and Isolated Posts) पर मार्च 2019 में भर्तियां निकाली थीं। मिनिस्ट्रियल व आइसोलेटेड पदों पर कुल 1665 वैकेंसी निकाली गईं। आवेदन की अंतिम तिथि 7 अप्रैल 11 बजे तक थी और ऑनलाइन मोड से फीस भुगतान की अंतिम तिथि 13 अप्रैल, 2019 थी।  

इसमें भी उम्मीदवारों का चयन सिंगल स्टेज सीबीटी (कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट) से होगा। सीबीटी में सफल उम्मीदवारों का स्किल टेस्ट (स्टेनो, ट्रांसलेशन, टीचिंग स्किल, परफॉर्मेंस टेस्ट आदि) भी होगा। स्किल टेस्ट के बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन व मेडिकल एग्जामिनेशन होगा। 

35 हजार पदों पर करोड़ों आवेदन

एनटीपीसी की परीक्षा में कैंडिडेट्स की संख्या बहुत ज्यादा है। 35 हजार पदों के लिए होने वाली इस परीक्षा के लिए करीब एक करोड़ के आसपास आवेदन आए हैं, इसलिए इन्हें मैनेज करना भी आसान नहीं होगा। इस लिहाज से एडमिट कार्ड परीक्षा तिथि से कुछ दिन पहले जारी कर दिए जाएंगे। 

ईमेल पर आएगी सूचना –

चाहे मिनिस्टेरियल एंड आइसोलेटेड कैटिगरी के एग्जाम की बात हो या  एनटीपीसी CBT 1 एग्जाम की इन सभी के एडमिट कार्ड रिलीज की सूचना कैंडिडेट्स को उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर भेजी जाएगी। ऐसे में परीक्षा को लेकर बिल्कुल भी कन्फयूज न हों। 

कैंडिडेट्स से अनुरोध है कि उन्होंने जिस भी मोबाइल नंबर को रजिस्टर कराया हो, उसे चालू अवस्था में रखें साथ ही ईमेल आईडी भी समय-समय पर चेक करते रहें। ये एडमिट कार्ड इस लिहाज से भी जरूरी हैं कि इन पर परीक्षा संबंधित सभी जरूरी दिशा-निर्देश दिए होंगे। इसके अलावा समय पर रेलवे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर चेक करते रहें।