Asianet News Hindi

बड़ी खबर: RRB NTPC और ग्रुप D के छात्रों के लिए रेलवे बोर्ड ने जारी की परीक्षा तिथि, यहां पढ़ें पूरी डिटेल्स

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड जल्द ही आरआरबी एनटीपीसी के एडमिट कार्ड जारी करेगा। एग्जाम पूरे प्रोटोकॉल के साथ आयोजित किया जाएगा। RRB किसी भी उम्‍मीदवार को डाक से कॉल लेटर नहीं भेजेगा। 
 

RRB NTPC and group D exam 2020 dates out 15 december piyush goyal railway job check on rrbcdg gov in kpt
Author
New Delhi, First Published Sep 5, 2020, 7:16 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

करियर डेस्क. RRB NTPC and group D exam 2020 dates out : आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी 1 का इंतजार कर रहे 1.17 करोड़ से ज्यादा कैंडिडेट्स का इंतजार खत्म हो गया है। परीक्षा की तिथि घोषित कर दी गई है विभिन्न पदों पर भर्ती के लिये परीक्षाओं का आयोजन 15 दिसंबर से शुरु किया जायेगा।

 रेल मंत्री पीयुष गोयल ने ट्वीट करके परिक्षाओं के विषय में जानकारी दी है। रेलवे चेयरमैन विनोद कुमार यादव ने एक वीडियो में कहा- रेलवे में विभिन्न पदों की सभी 3 श्रेणियों के लिये भर्ती प्रक्रिया के आवेदनों की जांच पूर्ण की जा चुकी है, जल्द परिक्षाएं आयोजित होंगी।

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड जल्द ही आरआरबी एनटीपीसी के एडमिट कार्ड जारी करेगा। एग्जाम पूरे प्रोटोकॉल के साथ आयोजित किया जाएगा। RRB किसी भी उम्‍मीदवार को डाक से कॉल लेटर नहीं भेजेगा। हालांकि, उम्मीदवारों को नियमित रूप से आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट चेक करते रहना चाहिए क्योंकि यदि किसी कारणवश उम्‍मीदवार को SMS या ई-मेल प्राप्‍त नहीं होता है तो ऐसे में बोर्ड की कोई जिम्‍मेदारी नहीं होगी।

 

 

छात्रों ने छेड़ा ऑनलाइन आंदोलन

रेलवे भर्ती परीक्षा की तिथि जारी करने की मांग को लेकर सोशल मीडिया पर छात्रों का आंदोलन हो रहा था। पिछले कुछ दिनों से ट्विटर पर ट्रेंड हो रहे हैश टैग #SpeckUpForSSCRailwaysStudents के बाद शनिवार को हैश टैग #5Baje5Minutes ट्रेंड होने लगा। रेलवे और एसएससी भर्ती परीक्षा के अभ्यर्थी हैश टैग #5Baje5Minutes के साथ शनिवार शाम पौने पांच बजे तक 7 लाख से ज्यादा ट्वीट ककर चुके थे। 

इस मुहिम के जरिए अभ्यर्थी 5 सितंबर यानी आज 5 बजकर 5 मिनट पर एकजुट होकर सरकार के समक्ष अपना विरोध जताने का आह्वान कर रहे हैं। अभ्यर्थियों की मांग है कि आरआरबी एनटीपीसी भर्ती की परीक्षा तिथि जारी की जाए। छात्र लोगों से 5 बजकर 5 मिनट पर ताली, थाली और घंटी बजाने की अपील कर रहे हैं।

 

 

हैश टैग #SpeckUpForSSCRailwaysStudents अभियान के बाद 1 सितंबर को एसएससी ने कई परीक्षाओं की रिजल्ट डेट जारी करने की तिथि घोषित कर दी थी। लेकिन रेलवे ने अभी तक कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं किया है। अभ्यर्थियों की मांग है कि सरकार भर्तियों के नोटिफिकेशन समय पर जारी करे, समय पर उनकी परीक्षाएं हों और समय पर ही उनका रिजल्ट भी निकले। इस कैंपेन का असर ही है कि रेलवे ने शाम 6 बजे तक परीक्षाओं की तिथि घोषित कर दी। 

क्या है CBT (Computer Based Test)

ऑनलाइन परीक्षा में उम्‍मीदवारों को स्‍क्रीन पर एक बार में एक ही सवाल दिखाई देगा। उम्‍मीदवार सवाल का जवाब दे सकते हैं या सवाल स्किप कर सकते हैं। इसके बाद ही स्‍क्रीन पर अगला सवाल दिखाई देगा। 

उम्‍मीदवार एक बार में एक ही सब्‍जेक्‍ट के सवाल देख पाएंगे। 20 मिनट पूरे होने पर अगला सब्‍जेक्‍ट अपने आप एक्टिव हो जाएगा। उम्‍मीदवार ध्‍यान रखें कि एग्‍जाम अपने तय समय पर सर्वर पर अपने आप स्‍टार्ट हो जाएगा। सभी उम्‍मीदवारों का एग्‍जाम साथ ही स्‍टार्ट होगा और कोई भी तय समय से पहले पेपर नहीं देख पाएगा। एग्‍जाम के लिए निर्धारित समय खत्‍म होने पर पेपर अपने आप सब्मिट भी हो जाएगा।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios