Asianet News HindiAsianet News Hindi

NDA Exam 2022: आखिरी 4 दिनों में इस तरह करें स्मार्ट रिवीजन, न करें ऐसी भूल

UPSC की तरफ से आयोजित NDA-NA प्रवेश परीक्षा-II की लिखित परीक्षा में अब बहुत ही कम समय बचा है। लड़कियों के आने से इस बार कॉम्पटिशन हाई है, इसलिए  स्मार्ट रिवीजन की जरूरत है। छात्रों को कुछ गलतियों से भी बचना चाहिए, ताकि वे रिटेन में अच्छा स्कोर कर सकें।

Sarkari Naukri UPSC NDA NA Exam 2022 preparation tips in hindi stb
Author
First Published Aug 31, 2022, 2:51 PM IST

करियर डेस्क : देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक राष्ट्रीय रक्षा अकादमी ( NDA)की परीक्षा 4 सितंबर, 2022 को होने जा रही है। एग्जाम में बस चार दिन का ही वक्त बचा है। एक्सपर्ट का कहना है कि आखिरी दिनों में कैंडिडेट्स को सिर्फ और सिर्फ रिवीजन पर फोकस करना चाहिए। बता दें कि संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की तरफ से इस परीक्षा का आयोजन होता है। NDA की 370 और NA की 30 सीटों पर भर्ती की जाएगी। हर साल 5 लाख के करीब आपेदन आते हैं। आइए जानते हैं इस परीक्षा में सफल होने के लिए आखिरी चार दिन किस स्ट्रैटजी से पढ़ाई करनी चाहिए..

कॉम्पटिशन तगड़ा, बढ़ सकता है कट-ऑफ
एक्सपर्ट का कहना है कि वैसे तो NDA/NA की लिखित परीक्षा का कट-ऑफ 340 से 350 अंक तक जाता है लेकिन इस बार कॉम्पटिशन बढ़ने की वजह से कट ऑफ ज्यादा जा सकता है। बता दें कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद इस परीक्षा में लड़कियों के लिए कुछ सीटें रिजर्व कर दी गई है। जबकि सीटों की संख्या पहले जितनी ही है। ऐसे में कहा जा रहा है कि इस बार का कट ऑफ हाई रहने के चांस हैं।

रिवीजन ही करें

  • आखिरी चार दिन में अगर आपने रिवीजन शुरू नहीं किया है तो इसे शुरू कर दें।
  • इस परीक्षा में सफल होने के लिए रिवीजन के साथ ज्यादा से ज्यादा मॉक टेस्ट पर फोकर करें।
  • प्रवेश परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग का भी प्रावधान है इसलिए जल्दबाजी से बचें और सोच-समझकर ही किसी भी प्रश्न का उत्तर दें।
  • अगर किसी भी तरह का डाउट्स है तो एक्सपर्ट, कोचिंग टीचर या स्कूल टीचर से उसे समझ लेना चाहिए।
  • आखिरी दिनों में टाइम मैनेजमेंट और स्ट्रैटजी के साथ रिवीजन पर फोकस करें। जिस सेक्शन में सबसे ज्यादा डाउट्स हैं, उसको सॉल्व करने के साथ, स्ट्रॉन्ग सेक्शन का भी ध्यान रहें।
  • सबसे जरूरी बात एग्जाम की तैयारी करते समय अपने हेल्थ को इग्नोर न करें। सही खानपान और नींद लेते रहें। इससे मन और शरीर दोनों स्वस्थ रहेगा और आप लंबे समय तक पढ़ाई कर सकेंगे।

इसे भी पढ़ें
इन 5 तरीकों से भारतीय सेना में बन सकते हैं लेफ्टिनेंट, पॉइंट टू पॉइंट समझें

IBPS PO Exam ABCD: एग्जाम पैटर्न, सेलेबस, बैंक वाइज वैकेंसी, सैलरी और जानें सभी डिटेल्स


 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios