Asianet News HindiAsianet News Hindi

School Reopen: MP में 20 महीने बाद पूरी क्षमता से खुलेंगे स्कूल, व्हाट्सएप ग्रुप में पढ़ाई को लेकर ये है प्लान

मध्यप्रदेश में स्कूल-कॉलेज (school reopen) एक बार फिर से खुल गए हैं। स्कूल शिक्षा (स्वतंत्र प्रभार) मंत्री इंदर सिंह परमार (Inder Singh Parmar) ने बताया कि प्रदेश में सभी विद्यालयों की पहली से 12वीं तक की सभी कक्षाएं शत-प्रतिशत क्षमता के साथ प्रारंभ की जाएगी।

School Reopen: Schools open at full capacity in MP plan for studying in WhatsApp group pwt
Author
Bhopal, First Published Nov 23, 2021, 10:01 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

करियर डेस्क. मध्यप्रदेश में स्कूल-कॉलेज (school reopen) एक बार फिर से खुल गए हैं। स्कूल शिक्षा (स्वतंत्र प्रभार) मंत्री इंदर सिंह परमार (Inder Singh Parmar) ने बताया कि प्रदेश में सभी विद्यालयों की पहली से 12वीं तक की सभी कक्षाएं शत-प्रतिशत क्षमता के साथ प्रारंभ की जाएगी। स्कूल शिक्षा विभाग (school education department) ने कोविड-19 में आई कमी को देखते हुए यह निर्णय लिया है। सभी आवासीय विद्यालय (Residential school) और हॉस्टल कक्षा पहली से 12वीं तक की सभी कक्षाओं के शत-प्रतिशत विद्यार्थियों के लिए संचालित किये जायेंगे। अभिभावकों की सहमति से ही विद्यार्थी, विद्यालय और हॉस्टल में उपस्थित हो सकेंगे।

दूरदर्शन और Whatsapp पर जारी रहेगी पढ़ाई 
परमार ने बताया कि स्कूलों को शत-प्रतिशत क्षमता के साथ खोले जाने के संबंध में आदेश जारी किए गए हैं। जारी आदेश अनुसार स्कूल प्रबंधन समिति द्वारा आवश्यकतानुसार ऑनलाइन कक्षाओं और डिजिटल माध्यम से पढाई के संबंध में निर्णय लिया जाएगा। दूरदर्शन और व्हाट्सएप ग्रुप पर शैक्षिक सामग्री का प्रसारण पूर्व की तरह ही जारी रहेगा। सभी विद्यालयों और छात्रावासों के शिक्षकों एवं स्टॉफ का अनिवार्यतः वैक्सीन के दोनों डोज़ टीकाकरण किया जाना सुनिश्चित किया जाएगा। 

प्राइमरी क्लास के लिए 2 घंटे खुलेंगे स्कूल
स्कूलों को फिर से खोलने के निर्णय के साथ यह भी निर्णय लिया गया है कि अभी प्री-नर्सरी नर्सरी, केजी-1 और केजी-2 के बच्चों को स्कूल सिर्फ 2 घंटे के लिए बुलाया जाएगा। इस दौरान कोविड-19 गाइडलाइन का पूरा पालन किया जाएगा।   बच्चों की सुरक्षा को लेकर स्कूलों का समय-समय पर निरीक्षण भी किया जाएगा। स्कूलों में मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग और सैनिटाइजेशन का सख्ती से पालन भी कराया जाएगा। 

सितंबर से चल रही हैं 12वीं की क्लास 
मध्यप्रदेश में फिलहाल स्कूल पहली से 12वीं कक्षा तक 50 प्रतिशत क्षमता के साथ संचालित हो रहे थे। पैरेंटेस की अनुमति के बाद ही बच्चे स्कूल आ सकते थे। मध्य प्रदेश में  1 सितंबर से कक्षा 9 से 12 तक को खोला गया था। फिर 20 सितंबर से कक्षा 1 से 5 तक के स्कूल खोले गए थे।

इसे भी पढ़ें- MP Board: 10वीं और 12वीं की परीक्षा का टाइम टेबल जारी, पहली बार फरवरी में होंगे एग्जाम

UPSC Main 2021: यूपीएससी CSE मेन एग्जाम के लिए DAF लिंक एक्टिव, जनवरी में होंगे एग्जाम
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios