Asianet News HindiAsianet News Hindi

जानिए कितने पढ़े-लिखे थे राकेश झुनझुनवाला, सामान्य स्कूल से निकलकर शेयर मार्केट किंग बनने की ऐसी है कहानी

राकेश झुनझुनवाला को भारत का वारेन बफेट भी कहा जाता है। उन्होंने महज 5 हजार रुपए से इंवेस्टमेंट की शुरुआत की थी और आज अपने पीछे हजारों करोड़ की संपत्ति छोड़कर चले गए। हाल ही में उन्होंने नई एयरलाइन कंपनी आकासा एयर में मोटा इन्वेस्टमेंट किया था।

stock market big bull Rakesh Jhunjhunwala Education Biography stb
Author
Mumbai, First Published Aug 14, 2022, 10:13 AM IST

करियर डेस्क : भारत का वारेन बफेट और शेयर मार्केट के किंग राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala) का रविवार सुबह निधन हो गया। उन्होंने 62 साल की उम्र में मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में अंतिम सांस ली। उन्हें 2 से 3 हफ्ते पहले ही अस्पताल से छुट्टी मिली थी। झुनझुनवाला कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से परेशान थे। आखिरी बार उन्हें एक सप्ताह पहले अकासा एयर (Akasa Air) के लॉन्च पर देखा गया था। उन्होंने हाल ही में इस एयरलाइंस को शुरू किया था। उनके निधन पर पूरा देश स्तब्ध है। पीएम मोदी समेत दिग्गज नेताओं और सेलीब्रिटी ने शोक जताया है। यहां जानिए कितने पढ़े लिखे थे शेयर मार्केट के बिग बुल राकेश झुनझुनवाला...

कौन थे राकेश झुनझुनवाला
राकेश झुनझुनवाला का जन्म 5 जुलाई, 1960 में देश की आर्थिक राजधानी मुंबई (Mumbai) में हुआ था। जब वे छोटी सी उम्र में थे, तभी से उनका इंट्रेस्ट शेयर मार्केट और इनवेस्टमेंट की ओर हो गया था। उनकी फैमिली झुंझुनू की रहने वाली थी वह चार्टर्ड एकाउंटेंट थे। उनके पिता राधेश्यामजी झुनझुनवाला इनकम टैक्स ऑफिसर थे। उनकी मां का नाम उर्मिला झुनझुनवाला है। उनकी शादी रेखा झुनझुनवाला के साथ हुई थी। उनके दो बेटे आर्यमन झुनझुनवाला और आर्यवीर झुनझुनवाला और बेटी निष्ठा झुनझुनवाला है।

5,000 रुपए से बना दिए 40 हजार करोड़
राकेश झुनझुनवाला ने 5,000 रुपए से अपने इनवेस्टमेंट की शुरुआत की थी और आज उनकी नेटवर्थ तकरीबन 40 हजार करोड़ रुपए है। उनकी गिनती भारत के सबसे अमीर शख्सियतों में होती थी झुनझुनवाला 'Rare Enterprises' के नाम से स्टॉक ट्रेडिंग फर्म चलाते थे। वह अपना पोर्टफोलियो खुद ही हैंडल करते थे।

कितने पढ़े लिखे थे राकेश झुनझुनवाला
राकेश झुनझुनवाला की स्कूलिंग बहुत ही सामान्य स्कूल से हुई थी। उन्होंने 1985 में मुंबई में सिडेनहैम कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स (Sydenham College of Commerce & Economics) से बी-कॉम किया था। ग्रेजुएशन के बाद उन्हें चार्टर्ड एकाउंटेंट (CA) बनने का ख्याल आया। जिसके बाद उन्होंने द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट ऑफ इंडिया (The Institute of Charted Accountants of India) में दाखिला लिया और यहीं से सीए की पढ़ाई पूरी की। बचपन से ही राकेश झुनझुनवाला पिता को अपने दोस्तों के साथ शेयर बाजार पर बातें करते सुनते थे। कॉलेज में पहुंचे तो उन्होंने शेयर मार्केट की बारीकियां सीखनी शुरू की और पढ़ाई पूरी करने बाद एक साधारण निवेशक की तरह स्टॉक मार्केट में एंट्री ली।

इसे भी पढ़ें
अरबपति निवेशक राकेश झुनझुनवाला का 62 साल की उम्र में निधन, PM नरेंद्र मोदी ने जताया दुख

नहीं रहे इंडिया के 'बिग बुल' अनुभवी निवेशक राकेश झुनझुनवाला, 62 साल की उम्र में मुंबई में निधन

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios