Asianet News HindiAsianet News Hindi

UGC NET 2021: NTA ने जारी की आंसर की, ऐसे करें डाउनलोड, आपत्ति दर्ज कराने के लिए देनी पड़ेगी फीस

यूजीसी-नेट दिसंबर 2020 और जून 2021 परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले कैंडिडेट्स अपने आवेदन संख्या और जन्म तिथि का उपयोग करके वेबसाइट पर लॉग इन कर सकते हैं। साथ ही प्रश्न पत्रों के जवाब और प्रोविजनल आंसर-की के नंबर के लिए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं। 

ugc net 2021 nta released provisional answer key pwt
Author
New Delhi, First Published Jan 22, 2022, 12:41 PM IST

करियर डेस्क. विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) द्वारा राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा, (NET) परीक्षा के बाद आंसर-की (Answer Key) जारी कर दी गई है। जिन कैंडिडेट्स ने ये परीक्षा दी थी वे आधिकारिक वेबसाइट – ugcnet.nta.nic.in पर जाकर आंसर-की देख सकते हैं। कैंडिडेट्स यूजीसी नेट चरण I चरण II और चरण III दिसंबर 2020 और जून 2021 परीक्षाओं के उत्तरों की जांच कर सकते हैं। सभी परीक्षाओं की आंसर-की जारी की गई है।

यूजीसी-नेट दिसंबर 2020 और जून 2021 परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले कैंडिडेट्स अपने आवेदन संख्या और जन्म तिथि का उपयोग करके वेबसाइट पर लॉग इन कर सकते हैं। साथ ही प्रश्न पत्रों के जवाब और प्रोविजनल आंसर-की के नंबर के लिए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं। नोटिस के अनुसार, 'कैंडिडेट्स को सवालों पर आपत्ति का भी मौका दिया गया है। कैंडिडेट्स हर दावे पर 1,000 रुपये की प्रोसेसिंग फीस  का भुगतान करना होगा


कैसे देखें  आंसर-की 

  • सबसे पहले कैंडिडेट्स यूजीसी एनटीए के आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जाएं।
  • अपने आवेदन संख्या और जन्म तिथि के साथ लॉगिन करें और सबमिट करें।
  • अब आंसर की के लिंक पर क्लिक करें। 

वेबसाइट पर दिए गए लिंक का उपयोग करके ऑनलाइन किए गए आंसर-की ऑब्जेकशन के अनुरोध पर विचार किया जाएगा। फैक्स, ईमेल या हार्ड-कॉपी फॉर्म जैसे अन्य माध्यमों से की गई चुनौतियों पर विचार नहीं किया जाएगा। 

फीस मिलेगी वापस
कैंडिडेट्स आंसर की में कमी पाने पर चुनौती भी दे सकते हैं। इसके लिए उन्‍हें प्रति उत्तर के लिए 1000 रुपये शुल्क देना होगा। अपने दावे को सही साबित करने के लिए उन्‍हें दस्‍तावेज अपलोड करने होंगे।  कैंडिडेट्स द्वारा दी गई चुनौतियों को विषय विशेषज्ञों के एक पैनल द्वारा सत्यापित किया जाएगा। अगर आपत्ति सही पाई जाती है तो भुगतान की गई फीस को वापस कर दिया जाएगा। 

इसे भी पढ़ें- IGNOU: पीएचडी कोर्स में एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम की डेट घोषित, जानें कब होगा पेपर

UPTET 2021: इस बार कड़ी तैयारी के बीच होगा एग्जाम, दो सेटों में तैयार किया गया है पेपर

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios