Asianet News HindiAsianet News Hindi

UP Police SI Exam Date 2021: परीक्षा का शेड्यूल जारी, जानें कैसे होगा एग्जाम पैटर्न

भर्ती परीक्षा का आयोजन 12 नवंबर से 2 दिसंबर 2021 तक किया जाएगा। यह परीक्षा तीन फेज में होंगी। पहला फेज 12 से 17 नवंबर, दूसरा फेज 19 से 24 नवंबर तक होगा और तीसरा फेज 27 नवंबर से 2 दिसंबर तक होगा।

up police si exam date 2021: uttar pradesh police recruitment exam schedule
Author
Lucknow, First Published Nov 2, 2021, 10:44 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

करियर डेस्क.  उत्तरप्रदेश में पुलिस (up police si) की नौकरी का सपना देख रहे युवाओं के लिए सुनहरा मौका है। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती और प्रोन्नति बोर्ड (Uttar Pradesh Police Recruitment & Promotion Board) ने उत्तर प्रदेश पुलिस सब इंस्पेक्टर (SI) का शेड्यूल जारी कर दिया है। परीक्षा की तैयारी करने वाले युवा आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जाकर डिटेल्स चेक कर सकते हैं।  सब इंस्पेक्टर, प्लाटून कमांडर और फायर ऑफिसर के 9534 पोस्ट पर होने वाली लिखित भर्ती परीक्षा की तारीखों का ऐलान कर दिया है। बोर्ड के नोटिस के मुताबिक, यह परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट मोड में आयोजित की जाएगी। यहां देखें नोटिफिकेशन। 

एग्जाम डेट और सेंटर 
भर्ती परीक्षा का आयोजन 12 नवंबर से 2 दिसंबर 2021 तक किया जाएगा। यह परीक्षा तीन फेज में होंगी। पहला फेज 12 से 17 नवंबर, दूसरा फेज 19 से 24 नवंबर तक होगा और तीसरा फेज 27 नवंबर से 2 दिसंबर तक होगा। टेक्निकल परेशानी के कारण जो कैंडिडेट्स परीक्षा नहीं दे पाएंगे उनके लिए 3 दिसंबर को फिर से परीक्षा आयोजित की जाएगी। परीक्षा 13 जिलों के 92 सेंटर में होगी। परीक्षा तीन शिफ्ट में होगी। पहली शिफ्ट सुबह 9 से 11 बजे तक, दूसरी शिफ्ट दोपहर 12.30 से 2.30 बजे और तीसरी शिफ्ट शाम 4 बजे से 6 बजे तक होगी। 

कब जारी होंगे एडमिट कार्ड
परीक्षा आयोजित करने वाले निकाय ने कहा है कि सभी उम्मीदवारों के लिए परीक्षा से संबंधित जानकारी जैसे जिला / शहर आदि परीक्षा शुरू होने से लगभग 10 दिन पहले प्रकाशित की जाएगी। परीक्षा शुरू होने से 3 दिन पहले एडमिट कार्ड भी अस्थायी रूप से प्रकाशित किए जाएंगे। इस दस्तावेज़ में नाम, परीक्षा केंद्र, शहर आदि जैसे महत्वपूर्ण परीक्षा संबंधी विवरण होंगे। 
 
कैसा होगा एग्जाम पैटर्न
परीक्षा में 100 प्रश्न होंगे जिन्हें 90 मिनट में हल करना होगा। कंप्यूटर स्क्रीन पर एक बार में केवल एक ही प्रश्न प्रदर्शित होगा। प्रत्येक प्रश्न के 4 विकल्प होंगे। प्रत्येक प्रश्न के लिए 01 अंक है। किसी भी गलत उत्तर के लिए कोई निगेटिन मार्किंग नहीं होगी। प्रश्न हिन्दी और इंग्लिश दो भाषा में होंगे। अंग्रेजी भाषा के प्रश्नों को अंतिम संस्करण माना जाएगा। कैंडिडेट्स परीक्षा शुरू होने से पहले निरीक्षक से अपने संदेह या प्रश्न पूछ सकते हैं। परीक्षा शुरू होने के बाद किसी भी प्रश्न पर विचार नहीं किया जाएगा। परीक्षा के दौरान रफ कार्य के लिए उम्मीदवारों को रफ शीट प्रदान की जाएगी। परीक्षा स्थल छोड़ने से पहले सभी रफ शीट निरीक्षक को लौटानी होंगी। 

इसे भी पढ़ें- SBI Apprentice Final Result 2021: कैंडिडेट्स ऐसे देखें अपना फाइनल रिजल्ट, 6100 पोस्टों के लिए भर्ती

JSSC Exam Cancelled: तैयारी कर रहे युवाओं को झटका, 4893 पोस्ट के लिए निकली भर्तियां कैंसिल

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios