Asianet News HindiAsianet News Hindi

UPSC Civil Services Exam 2020: सिविल सर्विस एग्जाम के उम्मीदवार इस दिन से वापस ले सकेंगे आवेदन, जानें डिटेल्स

इस बार यूपीएससी इंजीनियरिंग जियो साइंटिस्ट का मेन एग्जाम (UPSC Engineering Services, Geo Scientist Main exams postponed) भी टाल दिया गया है। 

upsc application withdrawal facility civil services exam 2020 check details here kpt
Author
New Delhi, First Published Jul 4, 2020, 11:49 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

करियर डेस्क.  UPSC Exam Application Withdrawal 2020: सिविल सेवा परीक्षा 2020 के लिए संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) एक बार फिर आवेदन वापस लेने का मौका देगा> इस सुविधा का फायदा उठाकर जो उम्मीदवार इस वर्ष यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2020 (Civil Services Exam) में शामिल नहीं होना चाहते हैं, वे यूपीएससी  (UPSC) से अपने आवेदन वापस ले सकते हैं।

बता दें कि यह पहली बार है जब UPSC ने सिविल सेवा परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को अपने आवेदन वापस लेने का विकल्प दिया है। मार्च के महीने में आवेदन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद यूपीएससी ने आवेदन वापस लेने का विकल्प उम्मीदवारों को एक सप्ताह के लिए दिया था और अब एक बार फिर उम्मीदवारों को ये विकल्प दिया जाएगा। 

इस बार यूपीएससी इंजीनियरिंग जियो साइंटिस्ट का मेन एग्जाम (UPSC Engineering Services, Geo Scientist Main exams postponed) भी टाल दिया गया है। 


बता  दें कि यूपीएससी उम्मीदवारों को कोरोनावायरस के खतरे के चलते उनकी सहूलियत के हिसाब से परीक्षा केंद्र बदलने का भी मौका दे रहा है। सिविल सेवा परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्र बदलने का विकल्प 7 जुलाई को खुलेगा, यह दो चरणों में आयोजित होगा। पहला 7 जुलाई से 13 जुलाई तक और  इसके बाद 20 जुलाई से 24 जुलाई तक। 


वहीं, सिविल सेवा परीक्षा के लिए आवेदन वापस लेने की सुविधा 1 अगस्त से 8 अगस्त तक मिलेगी। उम्मीदवारों को रजिस्टर्ड एप्लिकेशन के साथ फाइनल रजिस्ट्रेशन आईडी भी देनी होगी, जो सबमिट की गई है। बता दें कि अधूरे आवेदनों को वापस लेने का कोई प्रावधान नहीं है। 

आयोग ने फरवरी में जारी अधिसूचना में कहा था कि आवेदन के समय जमा की गई फीस वापस नहीं की जाएगी। यूपीएससी के पास उम्मीदवारों द्वारा जमा की गई फीस को वापस करने का भी कोई प्रावधान नहीं है। इसलिए सिविल सर्विस परीक्षा के लिए आवेदन वापस लेने के समय फीस वापस नहीं की जाएगी। आवेदन के सफलतापूर्वक वापस होने पर ऑटो-जनरेटेड ई-मेल और SMS उम्मीदवारों की रजिस्टर्ड ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर पर भेज दिया जाएगा।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios