Asianet News HindiAsianet News Hindi

अधिकारी बनने का शानदार मौका, UPSC ने विभिन्न विभागों में निकाली 46 पोस्ट, जानें आखिरी तारीख

एप्लीकेशन भरने के बाद अगर इंटरव्यू के लिए कॉल आती है तो उम्मीदवारों को ध्यान देना होगा कि उन्हें अपने साथ जमा किए घए आवेदन का प्रिंट आउट साथ ले जाना होगा। 

UPSC has released 46 vacancies in the Ministry of Home Affairs and Ministry of Information and Broadcasting kpn
Author
New Delhi, First Published Jul 26, 2021, 11:30 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. संघ लोक सेवा आयोग (Union Public Service Commission) ने साल 2021 के लिए कई मंत्रालयों में भर्ती की शुरुआत कर दी है। उम्मीदवार आधिकारिक साइट upsc.gov.in पर जाकर प्रसारण मंत्रालय (I&B), गृह मंत्रालय (MHA) और कृषि और परिवार कल्याण मंत्रालय में 46 पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

इन सभी पदों के लिए सैलरी 7वें सीपीसी पे मैट्रिक्स के आधार पर होगी। सभी 46 पदों के लिए अलग-अलग योग्यता रखी गई है। उम्मीदवारों को ध्यान देना होगा कि इंटरव्यू के लिए पूरी तरह से भरे गए एप्लीकेशम फॉर्म ही मान्य होंगे। जो आधा-अधूरा फॉर्म होगा उसे रिजेक्ट कर दिया जाएगा। 

UPSC (यूपीएससी) भर्ती 2021 के लिए ज्यादा जानकारी के लए यहां सीधे लिंक पर क्लिक करके चेक कर सकते हैं।

इंटरव्यू के दौरान सावधानी
एप्लीकेशन भरने के बाद अगर इंटरव्यू के लिए कॉल आती है तो उम्मीदवारों को ध्यान देना होगा कि उन्हें अपने साथ जमा किए घए आवेदन का प्रिंट आउट साथ ले जाना होगा। 

ऑनलाइन आावेदन करें
उम्मीदवारों को ध्यान रखना चाहिए कि सभी पदों के लिए योग्यता अलग-अलग है। इसलिए पहली अपनी योग्यता देखें इसके बाद आवेदन करें। विज्ञापन के लिए केवल ऑनलाइन फॉर्म भरे जा सकते हैं। 

फॉर्म भरने के लिए कितनी फीस
एप्लीकेशन भरने के लिए 25 रुपए देना होगा। या फिर एसबीआई के किसी भी ब्रांच से कैश द्वारा या एसबीआई की नेट बैंकिंग सुविधा का इस्तेमाल करके या फिर वीजा/मास्टर क्रेडिट/डेबिट कार्ड का इस्तेमाल कर पैसा भेजा जा सकता है। महिला उम्मीदवारों को कोई फीस नहीं देनी होगी। सामान्य/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस पुरुष उम्मीदवारों के लिए कोई शुल्क छूट नहीं है। उन्हें तय किया गया शुल्क देना होगा। 

कहां कितनी जगह खाली है?
भर्तियों की बात करें तो केंद्रीय उर्वरक गुणवत्ता नियंत्रण एवं प्रशिक्षण संस्थान में सहायक निदेशक (कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय) में 3 पोस्ट, पौध संरक्षण निदेशालय (कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय) में सहायक निदेशक 1 पोस्ट, अनुसंधान अधिकारी (गृह मंत्रालय) में 8 पोस्ट और भारतीय सूचना सेवा के वरिष्ठ ग्रेड (सूचना और प्रसारण मंत्रालय) में 34 पोस्ट निकली है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios