Asianet News Hindi

UPSC प्रीलिम्स: कैंडिडेट्स को तैयारी के लिए टाइम, अगले साल के एग्जाम में नहीं पड़ेगा फर्क

पिछले साल का फाइनल रिजल्ट अभी तक नहीं आया है। यूपीएससी की प्रक्रिया के अनुसार, प्री को परीक्षा से महीने भर पहले पिछले साल का फाइनल रिजल्ट जारी कर दिया जाता है।

UPSC Prelims: Candidates will have time for preparation PWA
Author
New Delhi, First Published May 20, 2021, 2:56 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

करियर डेस्क. कोरोना वायरस की दूसरी लहर के कारण यूपीएससी ने साल 2021 के  सिविल सर्विसिज प्रीलिम्स को स्थगित कर दिया है। पहले यह परीक्षा 27 जून को होनी थी। अब 10 अक्टूबर को होगी। कुल 822 पदों के लिए इस बार आवेदन मांगे गए थे। हालांकि पिछले साल के इंटरव्यू भी अभी नहीं हुए हैं। ऐसे में क्या अगले साल होने वाले एग्जाम में असर पड़ेगा? 

इसे भी पढ़ें- UPSC: सिविल सर्विसेज़ की प्रीलिम्स-2021 की परीक्षाएं स्थगित, अब इस दिन होगा एग्जाम

पिछले साल का नहीं आया रिजल्ट
सिविल सर्विसेज एग्जामिनेशन एक्सपर्ट का कहना है कि इतने लंबे समय के लिए प्रीलिम्स को इसलिए स्थगित किया गया है क्योंकि पिछले साल का फाइनल रिजल्ट अभी तक नहीं आया है। यूपीएससी की प्रक्रिया के अनुसार, प्री को परीक्षा से महीने भर पहले पिछले साल का फाइनल रिजल्ट जारी कर दिया जाता है। जिससे परीक्षा के अंतिम स्टेप में शामिल छात्र को अगर सफलता नहीं मिलती है तो वो फिर से परीक्षा दे सके। इस परीक्षा के स्थगित होने से अगले साल के एग्जाम पर इसका कोई असर नहीं पड़ेगा। पिछले साल प्रीलिम्स जून में होना था लेकिन कोरोना के कारण उसे अक्टूबर में आयोजित किया गया था। 

नहीं पड़ेगा कोई असर
उसके स्थगित होने से इस साल के प्री पर कोई असर नहीं पड़ा। अगर कोरोना को दूसरी लहर नहीं आती तो इस वर्ष का प्री भी जून में ही होता। परीक्षा स्थगित होने से बस महीने भर का फर्क आएगा। पिछले साल से यूपीएससी का परीक्षा का शेड्यूल बिगड़ गया था। साल 2020  की परीक्षा से मिलने वाले प्रशासनिक अधिकारी मई 2021 तक नहीं मिले हैं। अब 2021 की परीक्षा से मिलने वाले अधिकारी 2022 में ही मिल पाएंगे। यूपीएससी सिविल सर्विसेस एग्जाम को समय पर करवाने के लिए जाना जाता है। लेकिन कोविड-19 के कारण इसका भी शेड्यूल बिगड़ गया है।

इसे भी पढ़ें- पोस्ट ग्रेजुएट की डिग्री वालों ने किया सब्जी-चाय बेचने के लिए अप्लाई, 10 हजार रुपए का मिलेगा लोन


दिसंबर अंत तक हो सकता है यूपीएससी मेंस एग्जाम
छात्रों को पिछले साल की तरह हो इस साल भी प्री और मेंस परीक्षा के बीच तैयारियों के लिए पर्याप्त समय मिलेगा। करीब दो से ढाई माह का समय इन एग्जाम के बीच दिया जाता है। अक्टूबर
में प्रीलिम्स होने पर लगभग दिसंबर अंत तक मेंस एग्जाम का आयोजन हो सकता है। ऐसे में कैंडिडेट्स को तैयारी के लिए पर्याप्त समय मिलेगा। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios