Asianet News HindiAsianet News Hindi

UP Board Compartment Exam 2022: यूपी बोर्ड 10वीं-12वीं कंपार्टमेंट एग्जाम का पूरा शेड्यूल, समय-तारीख नोट कर ले

यूपी बोर्ड के सचिव दिव्य कांत शुक्ला ने आदेश जारी किया है कि सभी केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे और राउटर लगाए जाएं। छात्र-छात्राओं से कहा गया है कि वे परीक्षा के समय से करीब 45 मिटन पहले ही केंद्र पर पहुंचे। देर होने पर उन्हें एग्जाम हॉल में एंट्री नहीं दी जाएगी।

Uttar Pradesh UP Board  10th-12th Compartment Exam 2022 schedule upmsp.edu.in stb
Author
Prayagraj, First Published Aug 11, 2022, 12:36 PM IST

करियर डेस्क : यूपी बोर्ड 10वीं-12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा (UP Board Compartment Exam 2022) का पूरा शेड्यूल जारी कर दिया गया है। बोर्ड की तरफ से जारी शेड्यूल के मुताबिक हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की कंपार्टमेंट और इंप्रूवमेंट परीक्षा इसी महीने 27 अगस्त, 2022 को आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित की जाएगी। पहली पाली 10वीं और दूसरी पाली में 12वीं कंपार्टमेंट की परीक्षा कराई जाएगी। पहली शिफ्ट सुबह 8 बजे से 11.15 बजे तक रहेगी। वहीं, दूसरी शिफ्ट में दोपहर 2 बजे से शाम 5.15 बजे तक परीक्षा का आयोजन होगा।

यहां से डाउनलोड करें एडमिट कार्ड
यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटर की कंपार्टमेंट परीक्षाओं में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाकर अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा छात्र जिस स्कूल या कॉलेज में पढ़ाई करते हैं, वहां से प्रधानाचार्य से संपर्क करके भी अपना एडमिट कार्ड पा सकते हैं। यह परीक्षा जिला मुख्यालयों पर डीआईओएस की तरफ से निर्धारित केंद्रों पर ही कराई जाएगी।

परीक्षा केंद्रों पर कड़ी होगी सुरक्षा 
यूपी बोर्ड की तरफ से सचिव दिव्य कांत शुक्ला ने आदेश जारी किया है कि नकल रोकने सभी केंद्रों पर कड़ी व्यवस्था की जाएगी। एग्जाम सेंटर्स पर सीसीटीवी कैमरे और राउटर लगाए जाएंगे। छात्र-छात्राओं से कहा गया है कि वे परीक्षा के समय से करीब 45 मिटन पहले ही केंद्र पर पहुंच जाएं। वहां पहुंचने के बाद वे अपने रोलनंबर के अनुसार अपनी सीट पर बैठकर एग्जाम से पहले तैयार हो जाएं।

एग्जाम रजिस्ट्रेशन के लिए आधार अनिवार्य
बता दें कि कुछ दिन पहले ही प्रयागराज बोर्ड की तरफ से अहम बदलाव करते हुए 9वीं से 12वीं के छात्रों के लिए नया नियम लागू किया गया है। इन क्लास के स्टूडेंट्स के लिए परीक्षा में रजिस्ट्रेशन के लिए आधार कार्ड को अनिवार्य कर दिया गया है। इसका मतलब यह हुआ कि बिना आधार कार्ड छात्र बोर्ड परीक्षाओं के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं करा सकेंगे। ऑनलाइन फॉर्म भरते वक्त इसकी जरुरत पड़ेगी। 

इसे भी पढ़ें
UP Board Result 2022: छोटे जिलों के मेधावियों ने दिखाया जलवा, 10वीं-12वीं के टॉप में 37 छात्र-छात्राएं शामिल

UP DElEd Seat Allotment Result 2022: पहले राउंड में 20,000 रैंक तक सीट अलॉट, जानें अब आगे क्या

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios