Asianet News HindiAsianet News Hindi

कब जारी होगा UPSC सिविल सर्विसेस एग्जामिनेशन का नोटिफिकेशन, जाने डिटेल्स

यूपीएससी सिविल सर्विसेस एग्जामिनेशन 2020 के लिए नोटिफिकेशन अगले सप्ताह जारी होगा। यह नोटिफिकेशन यूपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर देखा जा सकेगा।

When will be issued the UPSC Civil Services Examination notification, learn details MJA
Author
New Delhi, First Published Feb 6, 2020, 12:40 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

करियर डेस्क। यूपीएससी सिविल सर्विसेस एग्जामिनेशन 2020 के लिए नोटिफिकेशन अगले सप्ताह जारी होगा। यह नोटिफिकेशन यूपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर देखा जा सकेगा। बताया जा रहा है कि यह नोटिफिकेशन 12 फरवरी को जारी किया जाएगा। उम्मीदवार वेबसाइट पर जा कर यूपीएससी एग्जामिनेशन से जुड़ी हर जानकारी हासिल कर सकेंगे। नोटिफिकेशन जारी होने के बाद ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। 

महत्वपूर्ण तारीख
सिविल सेवा परीक्षा का नोटिफिकेशन 12 फरवरी को जारी होने के बाद उम्मीदवार 3 मार्च तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। सिविल सेवा की प्रारंभिक परीक्षा 31 मई को आयोजित होगी। जो उम्मीदवार प्रारंभिक परीक्षा में सफल होते हैं, उन्हें मुख्य परीक्षा में शामिल होने का मौका मिलता है। मुख्य परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को इंटरव्यू में भाग लेने के लिए बुलाया जाता है, जिसके बाद अंतिम रूप से कैंडिडेट का चुनाव होता है। मुख्य परीक्षा 1750 अंकों की होती है, वहीं इंटरव्यू 275 अंकों का होता है।

कैसे करें नोटिफिकेशन चेक
नोटिफिकेशन चेक करने के लिए उम्मीदवारों को यूपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर जाना होगा। वहां UPSC Civil Services Notification लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद नोटिफिकेशन सामने आ जाएगा। बता दें कि यूपीएससी द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा के जरिए ही भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस), भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) और भारतीय राजस्व सेवा (आईआरएस) के लिए अधिकारियों का चुनाव होता है। एक अनुमान के मुताबिक, हर साल यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा के लिए 10 लाख से भी ज्यादा उम्मीदवार आवेदन करते हैं।   


 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios