कौन हैं IFFI के जूरी हेड नादव लैपिड? जिनके कारण मच रहा बवाल, क्यों कहा The Kashmir Files को वल्गर

| Nov 29 2022, 11:22 AM IST

कौन हैं IFFI के जूरी हेड नादव लैपिड? जिनके कारण मच रहा बवाल, क्यों कहा The Kashmir Files को वल्गर

सार

पणजी में आयोजित किए जा रहे 53वें इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ इंडिया सुर्खियां बंटोर रहा है। दरअसल, इवेंट में IFFI के जूरी हेड और इजराइली फिल्म मेकर नदाव लैपिड ने इस साल की ब्लॉकबस्टर फिल्म द कश्मीर फाइल्स को वल्गर कह दिया। आइए जानते हैं कौन है नदाव।

एंटरटेनमेंट डेस्क. 53वें इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ इंडिया (IFFI-2022) का आयोजन पणजी में किया जा रहा है। फेस्टिवल के समापन पर डायरेक्टर विवेक अग्निहोत्री की फिल्म द कश्मीर फाइल्स (The Kashmir Files), जिसने इस साल बॉक्स ऑफिस पर जमकर धमाल मचाया, को लेकर विवाद खड़ा हो गया है। दरअसल, IFFI के जूरी हेड और इजराइली फिल्म मेकर नदाव लैपिड (Nadav Lapid) ने इसे वल्गर और प्रोपेगेंडा बेस्ड फिल्म बताया है। आखिर कौन है नदाव लैपिड, जो अब पूरी तरह से विवादों में घिर गए है और हर तरफ उनको जमकर क्रिटिसाइज किया जा रहा है। आपको बता दें कि नादव ने केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर सहित अन्य मंत्रियों की मौजूदगी में फिल्म की आलोचना की थी। 


जानें नदाव लैपिड के बारे में
आपको बता दें कि नादव लैपिड एक इजरायली स्क्रीन राइटर और फिल्म डायरेक्टर हैं। इजरायल के तेल अवीव के रहने वाले नादव ने वहीं की तेल अवीव यूनिवर्सिटी में पढ़ाई की है। इतना ही नहीं वे इजराइल की सेना का हिस्सा भी रह चुके हैं। इसके बाद उनकी दिलचस्पी एंटरटेनमेंट फील्ड में बढ़ी और उन्होंने यरुशलम में सैम स्पीगल फिल्म एंड टेलीविजन स्कूल से डिग्री हालिस की। आपको बता दें कि उनकी पहली फीचर 2011 में पुलिसमैन रिलीज हुई थी। इस फिल्म को लोकार्नो में विशेष ज्यूरी अवॉर्ड मिला था। वहीं उनकी फिल्म द किंडरगार्टन टीचर ने 2014 में कान्स फिल्म फेस्टिवल में मेन डे ला क्रिटिक अवॉर्ड जीता था। 2005 में उनकी एक शॉर्ट फिल्म क्विश की पैनोरमा में स्क्रीनिंग हो चुकी है। खबरों की मानें तो उन्हें फ्रांस का फ्रेंच ऑर्डर शेवेलियर डेस आर्ट्स एट डेस लेट्रेस अवॉर्ड भी मिल चुका है। 

Subscribe to get breaking news alerts


लैपिड ने ज्यादातर शॉर्ट और डॉक्यूमेंट्री फिल्म ही बनाई
बता दें कि नादव लैपिड ने अपने अब तक के करियर में ज्यादाकर डॉक्यूमेंट्री और शॉर्ट फिल्में ही बनाई। उनकी शॉर्ट फिल्में है फुटस्टेप इन यरूशलेम, लामा, क्विश, हा-चवेरा खोल एमिल, पुलिसमै। वहीं, उनकी डॉक्यूमेंट्री के टाइटल हैं लव लेटर्स टू सिनेमा और द किंडरगार्टन टीचर। 


- आपको बता दें कि नादव लैपिड ने फेस्टिवल में फिल्म द कश्मीर फाइल्स को देखने के बाद कहा - द कश्मीर फाइल्स को देखकर हम सभी परेशान और हैरान है। ये हमें वल्गर और प्रोपेगेंडा बेस्ड फिल्म लगी। इसे इस तरह के फेस्टिवल में नहीं दिखाया जाना चाहिए। नादव के बयान पर अनुपम खेर और अशोक पंडित ने आलोचना की। 


- आपको बता दें कि इसी साल मार्च में रिलीज हुई फिल्म द कश्मीर फाइल्स इस साल सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में शामिल हैं। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर करीब 340 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया था। इस फिल्म अनुपम खेर, मिथुन चक्रवर्ती, पल्लवी जोशी, दर्शन कुमार लीड रोल में थे। 

 

ये भी पढ़ें
FLOP अक्षय-सलमान ने दी सबसे ज्यादा 100 करोड़ी फिल्में, TOP 10 की लिस्ट में जानें कौन-कौन शामिल

इसलिए कहते हैं वरुण धवन को हिट मशीन, 10 साल के करियर में 2 को छोड़ जिस मूवी में किया काम वो रही HIT

8 PHOTOS में देखें अंदर से इतना आलीशान और स्टाइलिश है मलाइका अरोड़ा का घर, हर कोना है क्लासी

30 साल में सुनील शेट्टी ने की 100 से ज्यादा फिल्में, दर्जनभर भी BOX OFFICE पर नहीं हो पाई HIT