Asianet News HindiAsianet News Hindi

काम कर गया 'इश्कवाला' आइडिया...जिस लेडी नक्सली को कोई न पिघला सका, वो प्रेम पत्र पढ़कर रो पड़ी...

यूं ही नहीं कहते कि प्यार से बड़ी दुनिया में कोई ताकत नहीं। इस ताकत को निश्चय ही दंतेवाड़ा के SP ने समझा और प्रेमपत्रों के जरिये नक्सलियों का सरेंडर कराने की अनूठी पहल की है।

unique story of Lady Naxalite, dangerous Naxalites surrendering for love kpa
Author
Dantewada, First Published Mar 7, 2020, 7:31 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

दंतेवाड़ा, छत्तीसगढ़. यूं ही नहीं कहते कि प्यार से बड़ी दुनिया में कोई ताकत नहीं। इस ताकत को निश्चय ही दंतेवाड़ा के SP ने समझा और प्रेमपत्रों के जरिये नक्सलियों का सरेंडर कराने की अनूठी पहल की है। कहते सकते हैं कि एक पुलिस अफसर की बदौलत नये तरीके से छत्तीसगढ़ में हिंसक नक्सलियों के दिल पिघल रहे हैं। नया मामला एक लाख रुपए की इनामी नक्सली के सरेंडर से जुड़ा है। जो नक्सली किसी चीज से नहीं पिघली..उसे प्रेमी के प्रेम पत्र ने पिघला दिया। सबसे बड़ी बात इस लेडी नक्सली का प्रेमी खुद भी पहले नक्सली था। लेकिन सरेंडर के बाद पुलिस में भर्ती हो गया था। SP इससे पहले इसी तरीके से 4 नक्सलियों का सरेंडर करा चुके हैं।

लेकिन प्रेम पत्र पहुंचाना इतना आसान नहीं था..
SP अभिषेक पल्लव बताते हैं कि यह इतना आसान नहीं होता। क्योंकि जरा-सी भनक लगने पर दूसरे नक्सली नजर रखने लगते हैं। वे बताते हैं कि हमने प्रेमी लक्ष्मण का प्रेम पत्र जयमती तक पहुंचवाया था। इसके बाद उसने प्रेम पत्र के जरिये ही अपना जवाब भेजा। उसने सरेंडर की इच्छा जताई, लेकिन यह भी कहा कि उसका निकल पाना आसान नहीं है। उसके साथियों को शक हो गया है। जयमती पर हर वक्त पहरा रखा जाने लगा था। लेकिन जयमती ने शनिवार का दिन तय करके बताया कि पुलिस उसे एक जगह से ले जा सकती है। पुलिस वहां पहुंची और जयमती को अपने साथ ले आई।

SP ने बताया कि जयमती नक्सलियों की पब्लिसिटी का जिम्मा संभालती थी। वो नये नक्सलियों की भर्ती का भी जिम्मा उठाती थी। वो इस विंग की अध्यक्ष थी। 20 फरवरी को पुलिस ने उसके पास तक किसी तरह लक्ष्मण का प्रेम पत्र पहुंचाया था। जयमती ने बताया कि नक्सलियों को शादी करने और बच्चे पैदा करने की आजादी नहीं होती। वो सामान्य जिंदगी जीना चाहती थी, इसलिए उसने सरेंडर करने का मूड बना लिया था।

unique story of Lady Naxalite, dangerous Naxalites surrendering for love kpa

वेलेंटाइन-डे पर मारी गई थी एक लेडी नक्सली..
SP ने बताया कि एक वेलेंटाइन डे पर एक लेडी नक्सली एनकाउंटर में मारी गई थी। यह वेदना भरा माहौल था। उसका प्रेमी बहुत पहले सरेंडर कर चुका था। उसे भावुक देखकर उनके दिमाग में यह आइडिया आया। पुलिस इस मुहिम में ऐसे नक्सलियों पर फोकस कर रही है, जो प्रेमी युगल हों। इनमें से अगर कोई एक भी सरेंडर कर देता है, तो दूसरे को सही राह पर लाना आसान है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios