नई दिल्ली. देश में 1 जून से लॉकडाउन का 5वां चरण शुरू हो गया। लॉकडाउन के इस चरण में सरकार की योजना क्रमबद्ध तरीके से सभी सेवाओं को शुरू करने की है, इसलिए इसे अनलॉक 1 भी कहा जा रहा है। इसी क्रम में सोमवार से देश में रोजाना 200 ट्रेनें चलेंगी। कुछ राज्यों में पब्लिक ट्रांसपोर्ट की भी अनुमति मिल गई है।

कुछ राज्यों में पैट्रोल और डीजल की कीमतों में इजाफा किया गया है। महाराष्ट्र में पेट्रोल और डीजल 1 जून से 2 रुपए मंहगा किया गया है। मुंबई में पेट्रोल की कीमत 76.31 से बढ़कर 78.31 रुपए कर दी गई है। वहीं, डीजल की कीमतें 66.21 से बढ़ाकर 68.21 रुपए कर दी गई हैं। सरकार ने शनिवार को नॉटिफिकेशन जारी किया था जिसमें कहा गया था कि पेट्रोल पर लगने वाले उपकर को 8.12 से बढ़ाकर 10.12 रुपए कर दिया है।

वहीं, डीजल पर 1 से बढ़ाकर 3 रुपए प्रतिलीटर कर दिया है। सरकार पहले ही पेट्रोल पर 26 और डीजल पर 24 प्रतिशत अन्य टैक्स लेती है। इसके बाद भी पेट्रोल की कीमतों में इजाफा किया गया है। जम्मू कश्मीर में पेट्रोल पर 2 और डीजल पर एक रुपए बढ़ाए हैं। हिमांचल प्रदेश की सरकार ने भी 1 जून से ईंधन मंहगा करने का फैसला लिया है। 

सस्ती गो एयर फ्लाइट्स होंगी चालू
आज से देश में सस्ती फ्लाइट्स भी चालू हो गई हैं। गो-एअर ने 25 मई को इसकी घोषणा की थी। इसके बाद इनकी ऑनालाइन बुकिंग जारी हो चुकी थी। गो-एअर कंपनी के मुताबिक, राज्यों में जहां लोगों को यात्रा करने की अनुमति मिल गई है, वहां के लिए फ्लाइट्स चालू की जा चुकी हैं। कंपनी के प्रवक्ता ने मीडिया को बताया कि सभी फ्लाइट्स में कोरोना को लेकर सुरक्षित मानदंडों को अपनाया गया है। वहीं, कंपनी को यात्रियों से पॉजिटिव रिस्पोंस भी मिल रहा है।

रोज चलेंगी 200 ट्रेनें
रेलवे ने 1 जून से देश में 200 ट्रेनेें रोज चलाने का फैसला लिया है। इसके साथ जो श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चल रहीं थीं वो ट्रेनें चलती रहेंगी। जन शताब्दी, संपर्क क्रांति, दुरंतो एक्सप्रेस सहित रेगुलर ट्रेनें सोमवार से पटरी पर दौड़ेंगी। ट्रेन में पहले की तरह कंबल और चादर नहीं दिया जाएगा और केवल कन्फर्म टिकट वालों को ही प्लेटफॉर्म में जाने की अनुमति होगी। यात्रियों को हैल्थ प्रोटोकॉल्स को फॉलो करना होगा। 

बंगाल में खुलेंगे धार्मिक स्थल
बंगाल में धार्मिक स्थलों को 1 जून से खोलने की अनुमति मिल गई है। यहां पर अधिकतम 10 लोग एक साथ शामिल हो सकेंगे। 10 से ज्यादा लोगों को इकट्ठा होने की अनुमति नहीं होगी। वहीं, राज्य सरकार ने सोमवार से रेस्टोरेंट और शॉपिंग मॉल खोलने की अनुमति दे दी है।

राजस्थान म्यूजियम खोलने की अनुमति
राजस्थान सरकार ने 1 जून से प्रदेश के सभी म्यूजियम और मौन्यूमेंट खोलने की अनुमति दी है। वहीं, सरकार ने पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए 2 हफ्ते तक यहां कोई टिकट नहीं रखा है। सभी म्यूजियम सप्ताह में चार दिन खुलेेंगे। 

हिमाचल में पब्लिक ट्रांसपोर्ट शुरू
हिमाचल सरकार ने पब्लिक ट्रांसपोर्ट शुरू करने की अनुमति दे दी है। 1 जून से यहां सभी बसें दौड़ने लगी हैं। ट्रांसपोर्ट को सिर्फ सुबह 7 बजे से लेकर शाम 7 बजे तक चलने की ही अनुमति होगी। बसों में टोटल क्षमता के हिसाब से 60 प्रतिशत सवारी ही बिठा सकते हैं। वहीं, तमिलनाडू में प्राइवेट बसें चलेंगी। प्रशासन ने कंटेनमेंट क्षेत्रों को छोड़कर सभी जगह बसें चलाने की अनुमति दे दी है। 

वन नेशन-वन राशन कार्ड स्कीम शुरू
सरकार की कोरोना लॉकडाउन में लॉन्च की गई स्कीम वन नेशन वन राशन कार्ड के तहत 20 राज्यों में 81 करोड़ लोगों को राशन प्रदान किया जा रहा है। इस स्कीम को केंद्रीय वित्त मंत्री ने 20 लाख करोड़ के राहत पैकेज के तहत शुरू किया था। इस स्कीम के तहत व्यक्ति किसी भी राज्य को हो वह अपने राशन कार्ड से जिस राज्य में रह रहा है वहां अपना सरकारी राशन ले सकता है। 

अमेरिकी पुलिस के तांडव से लेकर मां की ममता तक...वीडियो देखने के लिए नीचे क्लिक करें...

नए टीके से 99% खत्म हो जाएगा खत्म कोरोना वायरस

भारत को बर्बाद करने पाकिस्तान यूं बनाता है साजिश, रोंगटे खड़ने वाला खुलासा

जाते-जाते भी सलमान से दोस्ती निभा गए वाजिद खान

IAS बनना है तो ऐसे करें तैयारी, एक अटेम्प्ट में निकल जाएगा पेपर

दूसरे के बच्चों को छाती से चिपका दूध पिलाती दिखी बिल्ली

अमेरिकी पुलिस का कहरः लड़का हो या लड़की, सीधे चढ़ा दे रहे गाड़ियां, कर रहे जानवरों जैसी पिटाई

शेर और भैंसे की रेयर फाइट का वीडियो आया सामने, दोनों में हुई ऐसी जंग