नई दिल्ली. कोरोना वायरस के खौफ से पूरी दुनिया सहमी हुई है। जिसका प्रभाव भारत समेत कई देशों में बढ़ता ही जा रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोरोना वायरस को अनियंत्रित बीमारी बताते हुए महामारी घोषित कर दिया है। इस वायरस के खतरे के बीच गुरुवार से भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच वनडे मैच की शुरूआत हो रही है। मैच से पहले बीसीसीआई ने बुधवार शाम को सावधानियां जारी की है। जिसका मैच के दौरान खिलाड़ियों को ध्यान रखना होगा। 

बीसीसीआई के मुताबिक, बोर्ड की मेडिकल टीम कोरोना वायरस की चुनौती से निपटने की पूरी मॉनिटिरिंग कर रही है। सभी खिलाड़ियों, सपोर्ट स्टाफ और अन्य अधिकारियों को कोरोना वायरस के बारे में जानकारी दी गई है। 

खिलाड़ियों की बताई गई यह सावधानी 

  • अपने हाथ को साबुन और पानी से करीब 20 सेकंड तक धोएं। 
  • हैंड सैनेटाइज़र का इस्तेमाल करें। 
  • खांसी-छींक के दौरान अपना मुंह जरूर ढकें। 
  • अगर बुखार, खांसी या कुछ और बीमारी होती है तो तुरंत मेडिकल टीम से संपर्क करें। 
  • मुंह, चेहरा, नाक, आंख को बिना हाथ धोएं ना छुएं। 
  • ऐसे रेस्तरां में खाने से बचें, जहां पर साफ-सफाई का ध्यान नहीं रखा जा रहा है। 
  • टीम से बाहरी लोगों के संपर्क में आने से बचें। इस दौरान हाथ ना मिलाए, बिना पहचान वालों के साथ सेल्फी लेने से बचें। 

इन्हें भी जारी किया गया निर्देश

बीसीसीआई खिलाड़ियों के साथ-साथ एयरलांइस, टीम होटल, राज्य क्रिकेट एसोसिएशन, मेडिकल टीम को साफ-सफाई रखने के निर्देश दिए गए हैं। टीम के आने से पहले ड्रेसिंग रूम, होटल समेत अन्य स्थानों पर इन बातों की कोताही बरती जाए और लगातार साफ-सफाई की जाए। 

भारत में 60 लोग पाए गए हैं संक्रमित 

भारत में कोरोना वायरस के करीब 60 केस सामने आ चुके हैं। ऐसे में सरकार की ओर से सतर्कता बरती जा रही है। मार्च में ही होने वाले आईपीएल को लेकर भी अभी कई तरह की संशय बरता जा रहा है। 

गेंद पर थूक लगाने से बचेंगे गेंदबाज

कोरोना वायरस के बढ़ते खौफ के बीच खबर सामने आई है कि पहले वनडे मैच के दौरान गेंदबाज बॉलिंग के दौरान गेंद पर थूक नहीं लगाएंगे। दरअसल, गेंदबाज गेंद को चमकाने के लिए थूक लगाते हैं। लेकिन कोरोना के बढ़ते असर को देखते हुए थूक लगाने से बचेंगे। इसके साथ ही खिलाड़ी एक दूसरे से हाथ नहीं मिलाएंगे। बताया जा रहा कि सभी खिलाड़ी एक दूसरे से मुट्ठी टकराएंगे। 

टीमें-
भारत: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, पृथ्वी साव, केएल राहुल, मनीष पांडे, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, हार्दिक पंड्या, रविंद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, शुभमन गिल, नवदीप सैनी और कुलदीप यादव।

दक्षिण अफ्रीका: क्विंटन डिकाक (कप्तान), तेम्बा बावुमा, रेसी वान डेर डुसेन, फाफ डु प्लेसिस, काइल वेरीने, हेनरिक क्लासेन, जेनमैन मलान, डेविड मिलर, जान-जान स्मट्स, एंडिले फेहलुकवायो, लुंगी एनगिडी, लूथो सिपामला, एनरिक नोर्टजे, ब्युरोन हेंड्रिक्स, जार्ज लिंडे और केशव महाराज।