Asianet News Hindi

2021-23 के बीच होगी एक और वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप, ICC ने जारी किया नया प्वाइंट्स सिस्टम

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने बुधवार को टेस्ट चैंपियनशिप के दूसरे सीजन (2021 और 2023 के बीच) के लिए नए प्वाइंट्स सिस्टम का खुलासा किया।

ICC Announces New Points System for World Test Championship 2021-23 Cycle dva
Author
mumbai, First Published Jul 14, 2021, 1:09 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

स्पोर्ट्स डेस्क : अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने बुधवार को ICC विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) के दूसरे सीजन (2021-23) के लिए नए प्वाइंट्स सिस्टम का खुलासा किया है। आईसीसी ने बताया कि टीमों को जीते गए अंकों के प्रतिशत के आधार पर रैंक किया जाएगा।  ICC के कार्यवाहक मुख्य कार्यकारी ज्योफ अलार्डिस ने कहा कि पिछले साल सीजन से सीखते हुए अंक प्रणाली को सरल बनाने के लिए बदलाव किए गए थे। बता दें कि न्यूजीलैंड ने पिछले महीने साउथैम्प्टन में फाइनल में भारत को हराकर टेस्ट चैंपियनशिप का पहला सीजन जीता था।

आईसीसी के कार्यवाहक मुख्य कार्यकारी ज्योफ एलार्डिस ने कहा, कि "हमें फीडबैक मिला कि पिछले अंक प्रणाली को सरल बनाने की जरूरत है। हर मैच के लिए एक नई, स्टैंडर्ड प्वाइंट्स सिस्टम का प्रस्ताव करते समय क्रिकेट समिति ने इसे ध्यान में रखा। डब्ल्यूटीसी सीरीज में सभी मैच एक टीम की स्थिति में गिने जाते हैं, जबकि सीरीज में दो टेस्ट और पांच टेस्ट के बीच की लंबाई अलग-अलग होती है।

नया प्वाइंट्स सिस्टम
बता दें कि ICC विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (World Test Championship 2021-23) के लिए नौ टीमें छह-छह सीरीज (तीन घर और तीन विदेशी ग्राउंड) पर खेलेंगी, जिसकी कट-ऑफ तारीख 31 मार्च 2023 होगी। इसके बाद सबसे ज्यादा प्वाइंट्स हासिल करने वाली 2 टीमों के बीच फाइनल टेस्ट मैच खेला जाएगा। प्रत्येक मैच के लिए कुल 12 अंक होंगे। एक जीत टीम को 100 प्रतिशत अंक यानी की 12 प्वाइंट देगी। जबकि, एक टाई में प्रत्येक टीम के लिए 50 प्रतिशत अंक यानी 6 प्वाइंट दिए जाएंगे। इस बीच, एक ड्रा 4 अंक (या 33.33 प्रतिशत) अर्जित करेगा। एक नुकसान टीम को 0 अंक देगा। 

अगले महीने से होगी शुरुआत
इस बीच, भारत के कप्तान विराट कोहली और इंग्लैंड के कप्तान जो रूट आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के दूसरे सीजन में अपना बेस्ट प्रदर्शन करने के लिए उत्सुक हैं, जो 4 अगस्त को नॉटिंघम में इंग्लैंड-भारत सीरीज के साथ शुरू होगा।

ये भी पढ़ें- विराट कोहली से आगे निकाला पाकिस्तान का ये बल्लेबाज, ODI में बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

महेंद्र सिंह धोनी के गैराज में आई है एक और धांसू विंटेज कार, सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीर

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios