Asianet News HindiAsianet News Hindi

टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया: इन खिलाड़ियों के दम पर विश्व कप की दावेदारी करेगा भारत, जानें कौन अंदर कौन बाहर

टी20 विश्व कप के लिए टीम इंडिया का चयन 16 सितंबर को होने वाला है। ऐसे में टीम के पास ऐसे कौन-कौन से विकल्प हैं जिन पर चयनकर्ताओं की नजर रहेगी। वैसे तो टीम इंडिया के मौजूदा खिलाड़ी ही विश्व कप में भी उपलब्ध रहेंगे। लेकिन कुछ खिलाड़ियों को संभावित 15 में शामिल किया जा सकता है। 

icc t20 world cup team india squad know who is in the team mda
Author
First Published Sep 12, 2022, 6:30 AM IST

T20 World Cup Team India. अगले महीने से ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप के लिए टीम इंडिया का चयन 16 सितंबर को किया जाना है। हालांकि इससे पहले भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 20 सितंबर से तीन मैचों की सीरीज खेली जाएगी। हालांकि इसी दौरान टीम का चयन भी हो जाएगा, इसलिए माना जा रहा है कि जो टीम ऑस्ट्रेलिया के लिए चुनी जाएगी, लगभग वही टीम विश्व कप में भी खिताब की दावेदारी करेगी। 

ओपनिंग जोड़ी पर सस्पेंश
टीम इंडिया का चयन 16 सितंबर को होगा और संभवतः 15 खिलाड़ियों का चयन किया जाएगा। लेकिन सबसे बड़ा पेंच ओपनिंग जोड़ी को लेकर है। अभी तक जिम्बाबवे दौरा और फिर एशिया कप में ओपनिंग को लेकर कई तरह के प्रयोग देखने को मिले। जिम्बाबवे में शुभमन गिल और शिखर धवन ने ओपनिंग की और दोनों ही बल्लेबाज कामयाब रहे। लेकिन जब केएल राहुल ने ओपनिंग की तो मामला फेल हो गया। एशिया कप में भी केएल राहुल और रोहित शर्मा की जोड़ी कमाल नहीं दिखा पाई। हालांकि अंतिम मैच में राहुल और विराट कोहली की जोड़ी ने शानदार शुरूआत दी थी। ऐसे में चयनकर्ताओं के सामने ओपनिंग पेयर को लेकर कई विकल्प हैं।

icc t20 world cup team india squad know who is in the team mda

मिडिल ऑर्डर में कौन होगा
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाली 3 मैचों की टी20 सीरीज में भारतीय मिडिल ऑर्डर की भी परीक्षा होनी है। विराट कोहली फार्म में लौट आए हैं और उनकी जगह 3 नंबर पर मजबूत मानी जा रही है। मामला नंबर 4, 5 और 6 को लेकर फंसा है। सूर्यकुमार यादव 4 नंबर पर बैटिंग करते हैं लेकिन कई जल्दी विकेट गंवा देते हैं। भारत के पास ऋषभ पंत, हार्दिक पांड्या और दिनेश कार्तिक का विकल्प है, जो भारतीय मिडिल ऑर्डर को मजबूती दे सकते हैं। ऐसे में यह देखना होगा कि भारतीय सेलेक्टर किन खिलाड़ियों पर भरोसा जताते हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चुनी जाने वाली टीम इसका जवाब दे सकती है।

icc t20 world cup team india squad know who is in the team mda

गेंदबाजी का दारोमदार किस पर
माना जा रहा है कि जसप्रीत बुमराह और हर्षल पटेल फिट हो जाते हैं तो वे भारतीय टीम का हिस्सा बनेंगे। इससे टीम इंडिया का गेंदबाजी आक्रमण मजबूत होगा। टीम में हार्दिक पांड्या भी तेज गेंदबाजी में 4 ओवर बेहतर बॉलिंग कर सकते हैं। भुवनेश्वर कुमार डेथ ओवर्स में शानदार स्पेल करके विपक्षी टीम को धराशायी कर सकते हैं। स्पिनर्स की बात करें तो टीम के पास चहल के अलावा रविचंद्रन अश्विन, रवि विश्नोई और अक्षर पटेल भी बेहतर विकल्प हो सकते हैं। ऑस्ट्रेलियाई मैदान ज्यादातर तेज गेंदबाजों को सपोर्ट करती है। ऐसे में यह देखना होगा कि भारत 3 तेज गेंदबाजों के साथ उतरता है या फिर 3 स्पिनर्स के साथ। चयनकर्ताओं के सामने यह भी समस्या रहेगी। 

यह हो सकते हैं टीम इंडिया के संभावित 15 प्लेयर्स
रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), संजू सैमसन, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पंड्या, दीपक हुड्डा, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार और हर्षल पटेल। इनके अलावा दीपक चाहर, शार्दूल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, शुभमन गिल, ईशान किशन भी टीम में दावेदारी कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें

टी20 वर्ल्ड कप: इस दिन चुनी जाएगी टी20 विश्व कप की टीम इंडिया, बॉलर्स के चयन ने बढ़ाई सेलेक्टर्स की मुश्किलें
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios