Asianet News HindiAsianet News Hindi

1996 में भारत और श्रीलंका के साथ पाक बना था ICC टूर्नामेंट का होस्ट, Aus,WI ने अपनी टीम भेजने से किया था इनकार

ICC Tournament Schedule: आईसीसी ने 2025 चैपियंस ट्रॉफी की मेजबानी पाकिस्तान को दी है। इससे पहले पाक ने 1996 वर्ल्ड कप की मेजबानी की थी, जिसे Wills World Cup 1996 भी कहा जाता है।

ICC Tournament Schedule 2026- 2031: When Pakistan hosted 1996 WC with India and Sri Lanka dva
Author
New Delhi, First Published Nov 17, 2021, 11:33 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

स्पोर्ट्स डेस्क : इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने 2026 से 2031 तक होने वाले 8 वर्ल्डकप सीरीज (ICC Tournament Schedule) के लिए होस्ट्स का ऐलान कर दिया है। इसमें तीन टी-20 वर्ल्ड कप, दो वनडे वर्ल्ड कप और दो चैंपियंस ट्रॉफी खेली जाएगी। जिसमें भारत को 3, तो पाकिस्तान को एक चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी दी गई है। पाकिस्तान के लिए यह एक बहुत ही उपलब्धि है, क्योंकि पिछले 25 सालों से पाकिस्तान (Pakistan) में कोई भी आईसीसी टूर्नामेंट नहीं हुआ है। आईसीसी ने इस बार पाकिस्तान को होस्ट बनाते हुए उसे 2025 आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी का मेजबान बनाया है। यानी कि 29 साल बाद पाकिस्तान में कोई आईसीसी टूर्नामेंट खेला जाएगा, लेकिन क्या आप जानते हैं, जब 1996 में पाकिस्तान ने वर्ल्ड कप की मेजबानी की थी, तो उसके साथ भारत और श्रीलंका भी होस्ट था, जहां पर मैच खेले गए थे। आइए आपको बताते हैं कि किन मैदानों पर यह मैच खेले गए थे और कौन था इस वर्ल्ड कप का विजेता...

3 देशों में हुए 37 मैच
1996 वर्ल्ड कप भारत, पाकिस्तान और श्रीलंका में खेला गया था। भारत ने 17 अलग-अलग स्टेडियम में 17 मैचों की मेजबानी की थी, जबकि पाकिस्तान ने 6 स्थानों पर 16 मैच होस्ट किए थे। वहीं, श्रीलंका जो इस विश्व कप की विजेता रही थी, उसने 3 स्थानों पर 4 मैचों की मेजबानी की थी। इस तरह इस टूर्नामेंट में कुल 37 मैच खेले गए थे।

पाकिस्तान के इन मैदानों पर हुए थे मैच
जैसा कि हमने बताया कि, 1996 वर्ल्ड कप के दौरान पाकिस्तान ने 16 मैचों की मेजबानी की थी। जिसमें 6 अलग-अलग स्टेडियम में मैच खेले गए। सबसे ज्यादा 4 मैच लाहौर में पंजाब के गद्दाफी स्टेडियम में हुए थे। 17 मार्च 1996 में श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के बीच फाइनल मुकाबला भी पाकिस्तान के गद्दाफी स्टेडियम में खेला गया था। 
कराची, सिंध नेशनल स्टेडियम-  3 मैच 
लाहौर, पंजाब गद्दाफी स्टेडियम-  4 मैच
रावलपिंडी, पंजाब रावलपिंडी क्रिकेट स्टेडियम- 3 मैच
पेशावर, खैबर पख्तूनख्वा अरबब नियाज स्टेडियम- 2 मैच
फैसलाबाद, पंजाब इकबाल स्टेडियम- 3 मैच
गुजरांवाला, पंजाब जिन्ना स्टेडियम- 1 मैच

Aus और WI ने अपनी टीम को श्रीलंका भेजने से किया इनकार
इस वर्ल्डकप से पहले जनवरी 1996 में तमिल टाइगर्स ने कोलंबो में सेंट्रल बैंक पर बमबारी कर दी थी। जिसके बाद ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज ने अपनी टीमों को श्रीलंका भेजने से इनकार कर दिया था। श्रीलंका के प्रेमदासा स्टेडियम में जो दो मैच खेले जाने थे, वो ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के इनकार करने के बाद नहीं हुए। श्रीलंका ने केवल सिंघली स्पोर्ट्स क्लब, कोलंबो और कैंडी असगिरिया स्टेडियम में 1-1 मैच होस्ट किए थे। बता दें कि, श्रीलंका ने खेल खेलने से पहले क्वार्टर फाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया था। इसके बाद फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को 7 विकेट से हराकर वर्ल्डकप जीता था। 

ये भी पढ़ें- ICC Tournament Schedule 2026-31: 25 साल बाद पाकिस्तान को भी मिली बड़ी जिम्मेदारी, भारत में भी होंगे 3 वर्ल्डकप

mp: सचिन तेंदुलकर का बच्चों से ऐसा प्रेम: 7 महीने पहले बच्चों ने बर्थडे पर वीडियो कॉल कर बुलाया, मिलने चले आए

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios