Asianet News HindiAsianet News Hindi

Ind Vs NZ T20 Series: डेब्‍यू मैच, पहली गेंद और पहला चौका, वेंकटेश अय्यर ने भुनाया पूरा मौका

Ind Vs NZ T20 Series: जब वेंकटेश अय्यर (Venkatesh Iyer) मैदान में अपना बैट लेकर उतरे तो आख‍िरी ओवर में 10 रन की दरकार थी और भारत दबाव में था। पहली गेंद का सामना उन्‍हें ही करना था।

Ind Vs NZ T20 Series: Debut match, first ball and first four, Venkatesh Iyer took full opportunity
Author
New Delhi, First Published Nov 18, 2021, 9:27 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

Ind Vs NZ T20 Series। वेंकटेश अय्यर ने अपने डेब्‍यू मैच की पहली गेंद पर जो चौका जड़ा वो भले ही मैच जि‍ताऊ ना हो, लेक‍िन टीम पर से प्रेशर हटाऊ चौका जरूर था। क्‍योंक‍ि उसी चौके की वजह से टीम इंड‍िया एक बार फ‍िर से मैच में वापसी कर पाया ओर आख‍िर में रि‍षभ पंत ने चौका लगातार टीम को जीत दिलाई। आपको बता दें क‍ि बुधवार को भारत बनाम न्‍यूजीलैंड टी20 सीरीज का पहला मैच खेला गया था। जि‍समें ऑलराउंडर के तौर पर वेंकटेश को अंति‍म 11 में शाम‍िल कि‍या था।

जब मैदान पर आए तो दबाव में थी टीम
श्रेयस अय्यर 19वें ओवर की आख‍िरी गेंद पर बड़ा शॉट खेलने के चक्‍कर में कैच आउट हो गए। जब गेंद हवा में थी तो श्रेयस और पंत क्रीज भी बदल चुके थे। ऐसे में अगले ओवर यानी 20वें ओव में जब अपना डेब्‍यू मैच खेल रहे वेंकटेश अय्यर मैदान पर आए तो उन्‍हें 20वें ओवर की पहली गेंद खेलनी थी। जि‍समें टीम इंड‍िया को 10 रन की दरकार थी। टीम इंड‍िया खेमा भी काफी टेंशन में था और मैदान के अंदर मौजूद इंडियन फैन भी काफी हताश थे। एक बार ऐसा लगने लगा था क‍ि भारत के हाथों से जीता हुआ मैच फ‍िसल जाएगा।

वेंकटेश के चौके ने बदल दिया रुख
20वें ओवर की पहली गेंद फेंकी गई तो  वो व्‍हाइट थी। उसके बाद 6 गेंदों में 9 रन कर दरकार हो गई। उसके बाद उन्‍होंने मिशेल की गेंद पर फ्रंटफुट पर आकर पुल शॉट खेलकर चौका लगा दिया। इस शॉट से न्‍यूजीलैंड की सारी उम्‍मीदें धराशायी हो गई। क्‍योंक‍ि उस गेंद के बाद 5 बॉल पर पांच रन की जरुरत थी। जि‍से आसानी से बनाया जा सकता था।

यह भी पढ़ें:- IND vs NZ 1st T20I: पैसा वसूल रहा भारत-न्यूजीलैंड के बीच पहला मैच, 2 साल बाद दिखा ऐसा माहौल

अगली गेंद पर रि‍वर्स स्‍वीप खेलकर कैच आउट
अपने पहले मैच की दूसरी गेंद पर रि‍वर्स स्‍वीप खेलकर वेंकटेश अय्यर आउट हो गए। भले ही वेंकटेश ने अपने डेब्‍यू मैच में दो गेंद ही गेंदों का सामना क‍िया हो, ले‍कि‍न चौका लगाकर पूरे मैच का मोमेंटम टीम इं‍डिया की ओर श‍िफ्ट कर दिया। आपको बता दें क‍ि उन्‍हें एक ऑलराउंडर के तौर पर टीम में शाम‍िल कि‍या गया है, लेक‍िन कप्‍तान रोहित शर्मा ने उनका इस्‍तेमाल बॉलर के तौर पर नहीं कि‍या।

 

 

कोच और उपकप्‍तान ने अय्यर को दी सबसे पहले दी बधाई
मैच जीतने के बाद पैवेलि‍यन में बैठे टीम इंड‍िया ने सबसे पहले डेब्‍यू मैच में प्रेशर हटाऊ चौका मारने वाले वेंकटेश अय्यर को बधाई दी। इसका एक वी‍डियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। बीसीसीआई ने खुद इसे इंस्‍टाग्राम पर पोस्‍ट कि‍या है। कुछ ऐसा ही केएल राहुल ने भी कि‍या। उन्‍होंने भी सबसे पहले वेंकटेश को बधाई दी। टीम के सभी सीनियर ख‍िलाड़‍ियों को इस चौके की अहम‍ियत पता थी।

यह भी पढ़ें:- IND vs NZ T20: टी20 वर्ल्ड कप की हार का हिसाब चुकता, भारत ने न्यूजीलैंड को 5 विकेट से हराया

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios