Asianet News HindiAsianet News Hindi

IND vs SA: भारत ने रचा इतिहास, सेंचुरियन में पहली बार किसी एशियाई टीम ने साउथ अफ्रीका को हराया

भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) ने साउथ अफ्रीका (South Africa) को सेंचुरियन टेस्ट में हराकर इतिहास रच दिया है। 

IND vs SA: Team India created history, for the first time in Centurion, an Asian team defeated South Africa-mjs
Author
Centurion, First Published Dec 30, 2021, 4:29 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

स्पोर्ट्स डेस्क: भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) ने सेंचुरियन में इतिहास रच दिया है। तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मैच में साउथ अफ्रीका को हराकर टीम इंडिया ने बड़ी उपलब्धि हासिल की है। इससे पहले इस मैदान पर खेले गए दोनों मैचों में भारतीय टीम को बुरी तरह से हार का सामना करना पड़ा था। भारतीय टीम ऐसी पहली एशियाई टीम बन गई है जिसने सेंचुरियन में साउथ अफ्रीका को हराया है। एशियन क्रिकेट की दिग्गज टीमें पाकिस्तान और श्रीलंका अपने शीर्ष पर होते हुए भी कभी ऐसा कारनामा नहीं कर सकी। 

सेंचुरियन में साउथ अफ्रीका की जीत का प्रतिशत 80.77 

सेंचुरियन में साउथ अफ्रीका को हराना कितनी बड़ी उपलब्धि है इस बाद का अंदाजा इसी आंकड़े से लगाया जा सकता है कि इस मैदान पर मेजबान टीम के जीत का प्रतिशत 80.77 (भारत के मैच से पहले) का है। सेंचुरियन को साउथ अफ्रीका का सबसे मजबूत गढ़ माना जाता है। यहां मेजबान टीम ने 26 में से 21 टेस्ट मैच जीते हैं और सिर्फ 2 में उसे हार का सामना करना पड़ा। ये किसी भी टीम का किसी घरेलू वेन्यू पर सबसे अच्छा रिकॉर्ड है। 

साउथ अफ्रीका में इससे पूर्व खेली 7 सीरीज हर बार हाथ रहे खाली 

भारतीय क्रिकेट टीम का यह साउथ अफ्रीका में आठवीं टेस्ट सीरीज है। इससे पूर्व खेले गए छह सीरीज में टीम इंडिया को सीरीज हार का सामना करना पड़ा। एक टेस्ट सीरीज ड्रॉ पर समाप्त हुई थी। हर बार दिग्गजों से सजी भारतीय टीम पूरी ताकत के साथ साउथ अफ्रीका के दौरे पर गई लेकिन हर बार हाथ खाली ही रहे। इस बार असंभव से दिख रहे सेंचुरियन के किले में सेंध लगाने के बाद अब टीम इंडिया की नजर सीरीज जीत पर टिक गई है। अगर भारतीय टीम इसी लय के साथ खेलती है तो इस बार यह सपना जरूर सच होगा। 

मैच का लेखा-जोखा: 

सेंचुरियन टेस्ट में भारतीय क्रिकेट टीम ने साउथ अफ्रीका को पहले टेस्ट मैच में 113 रनों से हरा दिया। 305 रनों के मुश्किल लक्ष्य का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीकन टीम दूसरी पारी में 191 रनों पर ही ढेर हो गई। इस जीत के साथ भारत ने 3 टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। मैच के अंतिम दिन साउथ अफ्रीका ने अपने शेष 6 विकेट 97 रनों के अंतराल में ही खो दिए। भारतीय टीम ने पहली पारी में 297 रन बनाए थे जिसके जबाव में साउथ अफ्रीका ने 197 रन बनाए थे। इसके बाद भारत ने दूसरी पारी में 174 रन बनाए थे। 

यह भी पढ़ें: 

IND vs SA Match Update: भारत ने साउथ अफ्रीका को पहले टेस्ट में 113 रनों से हराया, सीरीज में 1-0 की बढ़त

Round UP 2021: विराट के लिए खराब रहा ये साल, बल्ले से नहीं निकला एक भी शतक,जानें- हर फॉर्मेट में बनाए कितने रन

ICC Ranking: गेंदबाजी टेस्ट रैंकिंग में अश्विन दूसरे नंबर पर बरकरार, ऑलराउंडर्स की सूची में भी इसी पायदान पर

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios