Asianet News HindiAsianet News Hindi

India vs South Africa: Omicron वैरिएंट के बीच अधर में लटका भारत को अफ्रीका दौरा ! BCCI को मंजूरी का इंतजार

Covid-19 New Variant: कोरोना वायरस (Coronavirus) का प्रकोप एक बार फिर बढ़ता नजर आ रहा है। साउथ अफ्रीका समेत कुछ देशों में इसका नया वैरिएंट ओमीक्रोन (Omicron) भी मिला है।

India vs South Africa Series: BCCI awaits government go ahead amid fears of new Covid-19 variant Omicron dva
Author
New Delhi, First Published Nov 28, 2021, 9:43 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

स्पोर्ट्स डेस्क : भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) को दिसंबर-जनवरी में दक्षिण अफ्रीका (South Africa) का दौरा करना है। लेकिन साउथ अफ्रीका में कोविड-19 के नए वैरिएंट ओमीक्रोन (Covid-19 New Variant Omicron) के मिलने के बाद फिलहाल ये दौरा अधर में लटका नजर आ रहा है। भारतीय टीम को दक्षिण अफ्रीका का दौरा करने के लिए विशेष सरकारी अनुमति की आवश्यकता होगी। दोनों देशों के बीच की सीमाएं इस समय खुली हैं और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अधिकारियों को यात्रा प्रतिबंधों को कम करने की योजना की समीक्षा करने का निर्देश दिया है।

केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने भी इसे लेकर चिंता जताई और कहा कि 'कोविड-19 के नए वैरिएंट आने से बीसीसीआई को दक्षिण अफ्रीका में टीम को भेजने से पहले भारत सरकार से संपर्क करना चाहिए। बीसीसीआई ही नहीं, प्रत्येक बोर्ड को टीमों को भेजने से पहले भारत सरकार से सलाह करनी चाहिए क्योंकि साउथ अफ्रीका में कोविड-19 के नए वैरिएंट के आने से वहां खतरा बना हुआ है।'

बता दें कि अगर कोरोना को नए वैरिएंट को देखते हुए 8-9 दिसंबर के बीच भारतीय सीमाएं अगर बंद हो जाती है, तो इस दौरे के होने की संभावना बहुत कम हो जाएगी। भारत का दक्षिण अफ्रीका दौरा 17 दिसंबर से 26 जनवरी तक चलने वाला है, जिसमें तीन टेस्ट, तीन वनडे और चार T20I शामिल हैं। इतना ही नहीं कोरोना के प्रकोप को देखते हुए नीदरलैंड की टीम, जो वनडे सीरीज के लिए दक्षिण अफ्रीका में है, उन्होंने पिछले दो मैचों को स्थगित करने का विकल्प चुना है और जिम्बाब्वे में महिला एकदिवसीय विश्व कप क्वालीफायर को पूरी तरह से रद्द कर दिया गया है।

बीसीसीआई ने फिलहाल फैसला करने में जल्दबाजी नहीं करने का फैसला किया है। बीसीसीआई के कोषाध्यक्ष अरुण धूमल ने मीडिया को बताया, 'हम स्थिति पर करीब से नजर रख रहे हैं और बीसीसीआई और सीएसए दोनों के लिए खिलाड़ियों की सुरक्षा सर्वोपरि है। दोनों बोर्ड संपर्क में हैं। वे जल्द ही अंतिम निर्णय लेंगे। हम आखिर में भारत सरकार के यात्रा निर्देशों का पालन करेंगे।'

बता दें कि भारतीय इंडिया इस समय न्यूजीलैंड के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेल रही है। इससे पहले भारत ने कीवियों को तीन मैचों की टी20 सीरीज में क्लीन स्वीप दी थी। अभी टेस्ट सीरीज का पहला मैच कानपुर में चल रहा है। इसके बाद दूसरा मैच 3 दिसंबर से मुंबई में होगा। भारत को इस सीरीज के बाद 8-9 दिसंबर को साउथ अफ्रीका निकलना है। अमेरिका, यूरोप, कनाडा, इज़राइल, ऑस्ट्रेलिया और अन्य देशों ने स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं को लेकर कई दक्षिणी अफ्रीकी देशों से यात्रा पहले ही प्रतिबंधित कर दी है। भारत सरकार भी इसपर जल्द फैसला लेगी।

ये भी पढ़ें- Covid-19 New Variant: क्या डेल्टा सा भी ज्यादा खतरनाक है omicron वैरिएंट, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

IND vs NZ 1st Test Day 3: तस्वीरों में देखिए भारत-न्यूजीलैंड टेस्ट मैच के तीसरे दिन के खेल के खास पल

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios