Asianet News HindiAsianet News Hindi

यूं ही नहीं कहा गया कि- 'भारत में क्रिकेट खेल नहीं, धर्म से बढ़कर है', यह तस्वीर देखकर आप खुद समझ जाएंगे

यह अक्सर कहा जाता है कि भारत में क्रिकेट सिर्फ खेल नहीं बल्कि धर्म या धर्म से बढ़कर है। कई बार इसके उदाहरण भी सामने आते हैं। भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) के बीच खेले गए पहले टी20 मुकाबले में कुछ ऐसा नजारा देखने को मिला जिससे यह बात प्रूफ भी हो जाती है। 
 

india vs south africa t20 match a cricket fan touch the feet of rohit sharma mda
Author
First Published Sep 29, 2022, 2:12 PM IST

Cricket Is Religion In India. भारतीय टीम जब भी मैदान में होती है हजारों-लाखों दर्शक स्टेडियम में तो करोड़ों फैंस टीवी स्क्रीन्स के सामने इंडिया-इंडिया का नारा बुलंद करते हैं। इतनी बड़ी फैन फालोइंग पूरी दुनिया में नहीं है, जितनी क्रिकेटर्स की भारत में है। यही वजह है कि अक्सर यह कहा जाता है कि भारत में क्रिकेट को धर्म के बराबर रखा जाता है। दुनिया के महानतम बल्लेबाज सचिन रमेश तेंदुलकर को भारत में भगवान का दर्जा दिया गया है। वे क्रिकेट के GOD कहे जाते हैं। क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद भी सचिन तेंदुलकर की प्रसिद्धि में कोई कमी नहीं आई है और वे जहां भी जाते हैं लोग उनकी एक झलक पाने को बेताब रहते हैं। भारत में क्रिकेट धर्म के बराबर है या इससे उपर है, इसका एक नजारा तिरुवनंतपुरम में भी देखने को मिला। आइए जानते हैं आखिर ऐसा क्या हुआ...

india vs south africa t20 match a cricket fan touch the feet of rohit sharma mda

फैंस ने रोहित शर्मा के पैर छुए
सच कहा जाए तो यह बेहद दुर्लभ नजारा था जब एक क्रिकेट फैन लाइव मैच के दौरान ग्राउंड पर पहुंचा। वह भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा के करीब गया और जब तक वे कुछ समझ पाते उसने रोहित शर्मा के पैर छू लिए। यह कुछ ऐसा ही नजारा था जैसे कोई भगवान की मूर्ति को छूकर प्रणाम करता है। किसी गुरू के पैरों का छूकर आशीर्वाद लेता है या फिर परिवार के बड़े-बुजुर्ग का पैर छूकर प्रणाम करता है। यह तस्वीर कैमरे में कैद हो गई और देखते ही देखते वायरल भी हो गई। सोशल मीडिया पर लोग कमेंट कर रहे हैं कि इसीलिए कहा जाता है कि भारत में क्रिकेट सिर्फ खेल ही नहीं बल्कि यह धर्म है। इस तस्वीर पर एक यूजर ने लिखा कि देखिए यह क्रिकेटर्स का सम्मान है। वहीं दूसरे यूजर ने लिखा कि हम जीतें या हारें हमारे खिलाड़ी हमारे लिए भगवान की तरह ही हैं।

कैप्टन ने भी नहीं किया निराश
भारत बनाम साउथ अफ्रीका के मैच में भारतीय टीम विजेता बनी है और टीम ने हर क्षेत्र में उम्दा प्रदर्शन करके जीत हासिल की। वहीं दूसरी ओर स्टेडियम में भी दर्शकों का जबरदस्त उत्साह देखने को मिला। क्रिकेटर्स के लिए लोग नारेबाजी करते रहे और भारत की जीत का जश्न मनाते रहे। मैच के बाद भी एक दिलचस्प नजारा देखने को मिला। दरअसल, हुआ यूं कि कैप्टन रोहित शर्मा पोस्ट मैच सेरेमनी के बाद डगआउट में जा रहे थे तभी क्रिकेट की ड्रेस पहने दर्जनों बच्चे उन्हें पुकारने लगे। यह बच्चे कप्तान रोहित शर्मा का ऑटोग्राफ लेना चाहते थे। कप्तान ने भी किसी को निराश नहीं किया और बच्चों के पास पहुंच गए। रोहित ने सभी बच्चों को ऑटोग्राफ दिए और तस्वीरें भी खिंचवाई। यह वीडियो बीसीसीआई ने भी शेयर की है।

यह भी पढ़ें

अर्शदीप ने क्रीज में ही फंसाया, अश्विन ने पार कर दी कंजूसी की सारी हदें, कुछ ऐसे कहर बनकर टूटे इंडियन बॉलर्स
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios