Asianet News HindiAsianet News Hindi

14 साल पहले धोनी की कप्तानी में भारत के किया था ये कारनामा, इस तरह T20 वर्ल्डकप में की थी पाक की खटिया खड़ी

14 साल पहले आज के दिन एमएस धोनी के नेतृत्व में भारत ने उद्घाटन टी 20 वर्ल्ड कप (T20 World cup 2007) के ग्रुप स्टेज मैच में पाकिस्तान को बॉल-आउट के माध्यम से हराया था।

On this day in 2007: India defeated Pakistan via bowl-out in First T20 World cup
Author
Mumbai, First Published Sep 14, 2021, 9:40 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

स्पोर्ट्स डेस्क : क्रिकेट के इतिहास में महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) दुनिया के बेहतरीन कप्तानों में से एक रहे हैं। उनकी कप्तानी में भारत (India) ने ना केवल 3 वर्ल्ड कप अपने नाम किए, बल्कि कई एतिहासिक मैचों में जीत भी दर्ज की। उन्हीं में एक था पहले टी20 विश्वकप में अपनी सबसे बड़ी प्रतिद्धंदी टीम पाकिस्तान (Pakistan) को हराना। यह 14 साल पहले आज (14 सितंबर) के दिन था, जब एमएस धोनी के नेतृत्व में भारत ने उद्घाटन टी 20 विश्व कप के ग्रुप स्टेज मैच में पाकिस्तान को बॉल-आउट के माध्यम से हराया था।

2007 में सबसे पहला टी 20 विश्व कप साउथ अफ्रीका में खेला गया था और 14 सितंबर 2007 को चिर प्रतिद्वंद्वी भारत और पाकिस्तान के बीच यह ग्रुप स्टेज मैच किंग्समीड, डरबन में हुआ था। दोनों पक्षों के बीच मैच एक टाई के रूप में खत्म हुआ और खेल बॉल-आउट में चला गया। जहां भारत ने पाकिस्तान को 3-0 से हराया। भारत के लिए हरभजन सिंह, वीरेंद्र सहवाग और रॉबिन उथप्पा स्टंप्स को हिट करने में सफल रहे जबकि शाहिद अफरीदी, उमर गुल, यासिर अराफात सभी स्टंप्स को हिट करने से चूक गए।

क्या होता है bowl-out 
बॉल-आउट का उपयोग लिमिटेड ओवरों के क्रिकेट में एक मैच का फैसला करने के लिए किया जाता है जो एक टाई में समाप्त होता है। इसमें हर टीम के 5 गेंदबाज तीन स्टंप पर एक या दो गेंद डालते हैं। जिस टीम के बॉलर ज्यादा स्टंप्स हिट करते है वो टीम जीत जाती है। यदि प्रत्येक टीम के पहले पांच गेंदबाजों के बाद समान विकेट लिए हैं, तो गेंदबाजी जारी रहती है।

धोनी की कप्तानी पारी
इस मैच में, एमएस धोनी की अगुवाई वाली भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी की और निर्धारित 20 ओवरों में कुल 141/9 रन बनाए। रॉबिन उथप्पा और एमएस धोनी ने क्रमशः 50 और 33 रन की पारी खेलकर बल्ले से शानदार प्रदर्शन किया। वहीं, इस पारी में पाकिस्तान के लिए मोहम्मद आसिफ ने चार विकेट झटके।

मिस्बाह ने संभाली पाकिस्तान की लाज
दूसरी पारी में पाकिस्तान की शुरुआत काफी कमजोर रही और उन्होंने 87 रन पर अपने 5 विकेट खो दिए थे। इसके बाद मिस्बाह-उल-हक ने 53 रनों की पारी खेली, लेकिन अंतिम ओवर में वह रन आउट हो गए और परिणामस्वरूप मैच टाई हो गया। भारत के लिए, इरफान पठान ने दो विकेट लिए। 

फाइनल में भारत की एतिहासिक जीत
यह पहली बार था जब एमएस धोनी भारत का नेतृत्व कर रहे थे और उन्होंने अंततः 2007 में टी 20 विश्व कप जीत लिया। भारत 24 सितंबर को एक बार फिर फाइनल में पाकिस्तान के सामने आया और मेन इन ब्लू फाइनल में पांच रन से विजयी हुआ। जो वांडरर्स, जोहान्सबर्ग में खेला गया था। टी 20 विश्व कप के 2007 सीजन में ही युवराज सिंह ने इंग्लैंड के खिलाफ भारत के सुपर-सिक्स मैच के दौरान स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में छह छक्के मारे थे।

ये भी पढ़ें- नहीं हो सकती है भारत-पाकिस्तान के बीच क्रिकेट सीरीज ! PCB चीफ रमीज राजा बोले- यह अभी असंभव

विराट के कप्तानी छोड़ने की खबर का BCCI ने किया खंडन, कहा- कोहली ही रहेंगे तीनों फॉर्मेट के कैप्टन: रिपोर्ट

T-20 विश्वकप: मैदान में नहीं दिखाई देंगे ये 8 स्टार खिलाड़ी, अपने दम पर पलट देते थे मैच की बाजी

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios