Asianet News HindiAsianet News Hindi

IPL की रनरअप टीम से भी कम मिली T20 World Champion Austrailia को Prize Money

T20 World Champion Australia को प्राइज मनी के तौर पर 12 करोड़ रुपए मिले हैं। जबकि इस बार इसी मिट्टी में खेले गए आईपीएल फाइनल की उपविजेता टीम को 12.5 करोड़ मिले थे। जबकि आईपीएल चैंपियन को 20 करोड़ रुपए दिए गए थे।

T20 World Champion Australia got prize money less than the runner up team of IPL SSA
Author
New Delhi, First Published Nov 15, 2021, 7:40 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

T20 World Champion Australia। इसलिए ही बीसीसीआई (BCCI) का वल्र्ड क्रिकेट में दबदबा नहीं है और दुनिया की सबसे बड़ी लीग आईपीएल (IPL) को इतनी सेक्सेस ऐसे नहीं मिल गई है। यह बात हम टी20 वल्र्ड कप के बाद इसलिए कर रहे हैं क्योंकि करीब एक महीने पहले आईपीएल उन्हीं मैदानों पर खत्म हुआ जहां पर टी20 वल्र्ड कप खत्म हुआ है और उसकी चैंपियन और रनरअन टीम को वल्र्र्ड कप की चैंपियन और उपविजेता टीम से ज्यादा इनामी राशि दी गई है। खास बात तो ये है कि बीसीसीआई ने आईपीएल की उपविजेता टीम को वल्र्ड चैंपियन ऑस्ट्रेलिया से ज्यादा इनामी राशि मिल थी। आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर दुनियाभर की लीग और वल्र्ड कप की इनामी राशि की तुलना करते हैं।

वर्ल्ड कप की विजेता और उपविजेता को मिला यह इनाम
पहले बात आईसीसी टूर्नामेंट टी20 वर्ल्ड कप (ICC T20 World Cup) में खेलने वाली विजेता और उपविजेता टीम को मिलने वाली इनामी राशि की बात करते हैं। आईसीसी ने चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को 12 करोड़ रुपए की धनराशि इनाम के तौर पर दी है। जबकि रनरअप न्यूजीलैंड को 6 करोड़ रुपए की राशि दी गई है। वहीं दूसरी ओर बाकी दो सेमिफाइनलिस्ट इंग्लैंड और पाकिस्तान को 3-3 करोड़ रुपए की धनराशि दी गई है।

आईपीएल के आगे सब पीछे
वहीं बात दुनिया की सबसे बड़ी लीग आईपीएल की करें तो यहां पर खिलाडिय़ों के साथ-साथ इनामों की बारिश भी सबसे ज्यादा होती है। इस बात आईपीएल में चैंपियन टीम सीएसके को 20 करोड़ रुपए की इनामी राशि दी गई थी। जबकि रनरअप टीम को 12.5 करोड़ रुपए दिए गए थे। खास बात तो ये है कि आईपीएल में रनरअप टीम को मिलने राशि वल्र्ड चैंपियन ऑस्ट्रेलिया से मिलने वाली राशि से ज्यादा है। वहीं दूसरी ओर प्लेऑफ में पहुंचने वाली टीमों को 8.75 करोड़ रुपए की राशि मिली थी। जानकारी के अनुसार अगले साल होने वाली आईपीएल में कुल 10 टीमें हिस्सा लेने वाली है। ऐसे में इनामी राशि के बढऩे की संभावना भी जताई जा रही है।

कैरिबियन क्रिकेट लीग
कैरिबियन क्रिकेट लीग को भी दुनियाभर के क्रिकेट फैन काफी पसंद करते हैं। साथ ही इसमें दुनियाभर के सभी खिलाड़ी खेलते हैं। इस साल हुए सीपीएल 2021 में विजेता और उपविजेता टीम पर रुपयों की बारिश हुई थी, जोकि ऑस्ट्रेलिया के बिग बैश लीग से ज्यादा थी। विनर सैंट कीट्स को 7.5 करोड़ रुपए की राशि दी गई थी। जबकि रनरअप टीम सेंट लूसिया को 4.8 करोड़ रुपए की धनराशि दी गई थी।

यह भी पढ़ेंः- T20 WC 2021, NZ vs AUS: मार्श की तूफानी पारी से टूटा कीवियों का सपना, ये है ऑस्ट्रेलिया के जीत के 5 हीरो

बिग बैश लीग
हाल ही में 2021-22 में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले बिग बैश लीग टी20 लीग की प्राइज मनी सामने आई है। जिसमें विजेता टीम को 4.5 लाख डॉलर यानी 3.34 करोड़ रुपए की राशि दी जाएगी। वहीं रनरअप टीम को 1.63 करोड़ यानी 2.20 लाख डॉलर की धनराशि दी जाएगी। वहीं सेमिफाइनल में पहुंचने वाली टीमों को 80 हजार डॉलर और पांचवे प्लेस पर रहने वाली टीम को बीस हजार डॉलर का इनाम दिया जाएगा।

यह भी पढ़ेंः- T20 WC 2021, NZ vs AUS: 1 घंटे में ही टूटा कीवी कप्तान का रिकॉर्ड, इस खिलाड़ी ने लगाई उनसे तेज फिफ्टी

पाकिस्तान सुपर लीग
दुनिया की सभी लीग के बीच पाकिस्तान सुपर लीग यानी पीएसएल की बात ना तो ऐसा तो हो ही नहीं सकता है। पाकिस्तान क्रिकेट और उसके पूर्व खिलाड़ी इस बात का दावा करते हैं कि यि दुनिया की सबसे मुश्किल लीग है। यहां पर खिलाडिय़ों खासकर बैट्समैन का असली टेस्ट होता है। खैर जब प्राइज मनी की बात आती है तो वो उसमें फेल ही नजर आती है। यहां पर इस साल विजेता टीम को 3.5 करोड़ रुपए का इनाम दिया गया था। जबकि रनरअप टीम को 1.5 करोड़ रुपए का इनाम दिया गया था।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios