Asianet News HindiAsianet News Hindi

T20 World Cup 2021, IND vs NZ: न्यूजीलैंड के खिलाफ इन रिकॉर्ड्स पर होगी किंग कोहली की नजर

न्यूजीलैंड के खिलाफ भारतीय क्रिकेट टीम रविवार को टी20 वर्ल्ड कप 2021 का दूसरा मुकाबला खेलेगी। सेमीफाइनल की दौड़ में बने रहने के लिए टीम को हर हाल में यह मुकाबला जीतना होगा। इस मुकाबले को जीतने के साथ ही टीम की नजर कुछ रिकॉर्ड्स पर भी होगी। 

T20 World Cup 2021, IND vs NZ: Virat Kohli can make these records in the match against New Zealand
Author
Dubai - United Arab Emirates, First Published Oct 31, 2021, 5:04 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

स्पोर्ट्स डेस्क: भारतीय कप्तान विराट कोहली न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप 2021 के अहम मुकाबले में जीत हासिल करने के साथ ही कुछ रिकॉर्ड भी बनाना चाहेंगे। पाक के खिलाफ पहले मैच में हार के बाद टीम इंडिया की काफी किरकिरी हुई थी। अब टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ मुकाबले में जीत हासिल कर न केवल आलोचकों को जवाब देना चाहेगी बल्कि वर्ल्ड कप में अपनी स्थिति भी सुधारना चाहेगी। इस मैच में विराट कोहली कुछ विशेष रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते जिनके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं। 

सबसे ज्यादा टी20 मैच जीतने का रिकॉर्ड 

न्यूजीलैंड के खिलाफ इस मैच को जीतकर विराट कोहली टी20 के सबसे सफल कप्तानों में पांचवें नंबर पर आ जाएंगे। अब तक 46 मैचों में कप्तानी करते हुए विराट कोहली ने 27 मैच जीते हैं। इतने ही मैच वेस्टइंडीज के डैरेन सैमी ने भी जीते हैं। एक और जीत के साथ वह सैमी से आगे निकल जाएंगे और पांचवें सबसे सफल टी20 कप्तान बन जाएंगे। टी20 में सबसे ज्यादा मैच जीतने का रिकॉर्ड अफगानिस्तान असगर स्टानिकज़िक ने नाम दर्ज है। उन्होंने अपनी कप्तानी में टीम को 42 मैचों में जीत दिलाई है। टी20 में दूसरे सबसे सफल कप्तान का रिकॉर्ड भारत के महेंद्र सिंह धोनी के नाम दर्ज है, धोनी ने अपनी कप्तानी में भारत को 41 मैचों में जीत दिलाई।  

टी20 के 6 सबसे सफल कप्तान: 

कप्तान - देश - मैच जीते 

असगर स्टानिकज़िक - अफगानिस्तान - 42 मैच 

महेंद्र सिंह धोनी - भारत - 41 मैच 

इयोन मोर्गन - इंग्लैंड - 40 मैच 

सरफराज अहमद - पाकिस्तान - 29 मैच 

विराट कोहली - भारत - 27 मैच

डैरेन सैमी - वेस्टइंडीज - 27 मैच

 

टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा फिफ्टी जमाने वाले कप्तान 

विराट कोहली टी20 क्रिकेट में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा फिफ्टी जमाने वाले बल्लेबाजों की सूची में संयुक्त रूप से पहले नंबर पर हैं। कोहली ने अब तक टी20 में 13 फिफ्टी जमाई है। इतने ही अर्धशतक पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम भी जमा चुके हैं। अब एक और अर्धशतक जमाते ही विराट टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा अर्धशतक जमाने वाले कप्तान बन जाएंगे। विराट ने पाकिस्तान के खिलाफ मैच में अर्धशतक जमाया था। न्यूजीलैंड के खिलाफ भी उनसे ऐसे ही प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी। उसी मैच में पाक के बाबर आजम ने भी अर्धशतक जमाया था। 

टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा फिफ्टी जमाने वाले टॉप 5 कप्तान  

बल्लेबाज - देश - फिफ्टी 

विराट कोहली - भारत - 13 

बाबर आजम - पाकिस्तान - 13 

केन विलियमसन - न्यूजीलैंड - 11 

एरोन फिंच - ऑस्ट्रेलिया - 10 

एयोन मोर्गन - इंग्लैंड - 9 

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios