Asianet News Hindi

IN VS WI 3rd ODI: नो बॉल से जीता भारत, वेस्टइंडीज को लगातार 10 वीं बार वनडे सीरीज में हराया

भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का आखिरी मुकाबला कटक के बाराबती स्टेडियम में खेला गया। पहले बल्लेबाजी करते हुए वेस्टइंडीज ने भारत को 316 रनों का लक्ष्य दिया। भारत ने 6 विकेट खोकर लक्ष्य का पीछा कर लिया और सीराज भी अपने नाम कर ली। 

Third one day match will be played today in Katak kps
Author
Cuttack, First Published Dec 22, 2019, 12:49 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

कटक. भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का आखिरी मुकाबला कटक के बाराबती स्टेडियम में खेला गया। पहले बल्लेबाजी करते हुए वेस्टइंडीज ने भारत को 316 रनों का लक्ष्य दिया। लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने शानदार शुरुआत की, पर एक बार फिर भारतीय टीम का मिडिल ऑर्डर फ्लॉप रहा। श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत एक बार फिर फ्लॉप रहे। लेकिन कप्तान कोहली ने पारी को संभाला और भारतीय टीम को जीत के करीब ले गए। अंत में जडेजा औऱ शार्दुल ठाकुर ने भारत को मैच जिताया। इस जीत के साथ ही भारत ने सीरीज भी अपने नाम कर ली। भारत ने लगातार 10वीं बार वेस्टइंडीज को वनडे सीरीज में हराया। 

भारतीय पारी के 49वें ओवर में कमाल का नजारा देखने को मिला, जब भारतीय टीम ने नो बॉल से मैच जीत लिया। दरअसल भारत ने 48.4 ओवर में वेस्टइंडीज के स्कोर की बराबरी कर ली थी और टीम इंडिया को मैच जीतने के लिए सिर्फ 1 रन चाहिए था। जडेजा स्ट्राइक पर थे और इस गेंद को उन्होंने ऑन साइड पर खेलकर रन के लिए दौड़ लगा दी। शार्दुल ठाकुर भी रन के लिए भागे पर फील्डर ने सीधे थ्रो मार दिया। फैसले के लिए अंपायर तीसरे अंपायर के पास गए पर यह गेंद नो बॉल निकली और इसके साथ ही भारत मैच जीत गया। 

भारत के लिए रोहित शर्मा ने 63 गेंदों में 63 रनों की पारी खेली। उनके साथी बलेलेबाज लोकेश राहुल ने भी 77 रनों की बेहतरीन पारी खेली, पर रोहित और राहुल का विकेट गिरने के बाद भारतीय मिडिल ऑर्डर कुछ खास नहीं कर सका। हालांकि जडेजा ने कप्तान कोहली का साथ निभाया और भारत को जीत दिलाई। 

टॉस जीतकर भारत ने पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। भारतीय गेंदबाजों ने कप्तान कोहली के इस फैसले को सही साबित वेस्टइंडीज का रन रेट कम रखा, पर आखिरी के ओवरों में वेस्टइंडीज ने तेजी से रन बनाए और सीरीज के आखिरी मैच में अच्छा स्कोर बनाया। वेस्टइंडीज के लिए निकोलस पूरन और कप्तान पोलार्ड ने शानदार बल्लेबाजी की। पूरने ने 64 गेंदों में 89 रनों की बेहतरीन पारी खेली। पोलार्ड ने भी शानदार अर्धशतक लगाकर टीम को अच्छे स्कोर तक पहुंचाया। 

सीरीज का पहला मैच वेस्टइंडीज ने 8 विकेट से जीता था। जबकि दूसरे वनडे में भारत ने मेहमान टीम को 107 रनों से हरा कर शानदार जीत हासिल की थी। जिसके बाद से दोनों टीमों ने सीरीज पर बराबरी कर ली हैं। तीसरा वनडे मैच जो जीतेगा सीरीज उसके नाम होगी। 


रोहित ने तोड़ा जयसूर्या का रिकॉर्ड 

टीम इंडिया को ओपनिंग बल्लेबाज रोहित शर्मा ने इस मैच में अपना नौवां रन बनाने के साथ ही श्रीलंका के दिग्गज खिलाड़ी सनथ जयसूर्या का रिकॉर्ड तोड़ दिया। रोहित एक साल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। इससे पहले 1997 में सनथ जयसूर्या 2387 रन बनाए थे। आज के मैच में अपना नौवां रन बनाते ही रोहित इस आंकड़े को पार कर गए। रोहित ने इस साल कुल 10 शतक लगाए हैं। 

चाहर चोटिल, सैनी को मौका

गेंदबाजी के दौरान गेंदबाज दीपक चाहर चोटिल हो गए हैं। जिसके बाद दिल्ली के तेज गेंदबाज नवदीप सैनी को मौका मिल सकता है। फील्डिंग में भारत का प्रदर्शन अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहा। अय्यर ने जरूर शिमरोन हेटमेयर को शानदार थ्रो पर रन आउट किया, लेकिन चाहर ने निकोलस पूरन और शाई होप का कैच टपकाया। 

टीमें:

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), केदार जाधव, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, नवदीप सैनी, मोहम्मद शमी, शार्दुल ठाकुर। 

वेस्टइंडीज: शाई होप (विकेटकीपर), इविन लुइस, शिमरोन हेटमेयर, निकोलस पूरन, रोस्टन चेज, कीरोन पोलार्ड (कप्तान), जेसन होल्डर, कीमो पॉल, अल्जारी जोसेफ, शेल्डन कॉटरेल, खैरी पिएर। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios