Asianet News Hindi

पटपड़गंज विधानसभा सीटः कांटे की टक्कर के बीच तीसरी बार डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया को मिली जीत

दिल्ली विधानसभा के 70 सीटों में शामिल पटपड़गंज इस बार के चुनाव में भी हॉट सीट है। इस सीट पर सबसे अधिक तीन बार कांग्रेस पार्टी ने अपने विजयी झंडा गाड़ा है। जबकि दो बार के चुनाव आप पार्टी के उम्मीदवार और दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने जीत हासिल की।

Patparganj  Delhi Assembly constituency news updates and results kps
Author
New Delhi, First Published Jan 28, 2020, 5:37 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. दिल्ली विधानसभा के 70 सीटों में शामिल पटपड़गंज इस बार के चुनाव में भी हॉट सीट है। पूर्वी दिल्ली लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में आने वाले पटपड़गंज सीट पर 1993 में ही बीजेपी को सिर्फ जीत का स्वाद चखने का मौका मिला। जबकि इस सीट पर सबसे अधिक तीन बार कांग्रेस पार्टी ने अपने विजयी झंडा गाड़ा है। वहीं, दो बार के चुनाव आप पार्टी के उम्मीदवार और दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने जीत हासिल की और तीसरी बार भी सिसोदिया ने पटपड़गंज सीट पर जीत हासिल की है। 

कांटे की टक्कर के बीच मिली जीत 

2020 के चुनाव में आप की ओर से डिप्टी सीएम सिसोदिया ने भाजपा के रवि नेगी को हराया है। सिसोदिया ने बड़े ही कांटे की टक्कर के बीच जीत मिली है। जिसमें सिसोदिया को 65 हजार से अधिक वोट मिले। जबकि बीजेपी उम्मीदवार रवि नेगी 62 हजार वोट मिले हैं। 

सिसोदिया को हराना चुनौती 

पटपड़गंज विधानसभा हॉट सीट होने के कारण यहां का मुकाबला रोचक है। इस सीट पर जहां दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया तीसरी बार ताल ठोक रहे हैं। तो वहीं बीजेपी और कांग्रेस के उम्मीदवार पहली बार चुनावी मैदान में हैं। ऐसे में सिसोदिया को हराना बीजेपी और कांग्रेस के लिए सबसे बड़ी चुनौती साबित हो रही है। 

1998 से बीजेपी को नहीं मिली है जीत 

1993 में हुए पहले चुनाव में बीजेपी के उम्मीदवार ज्ञानचंद 0को जीत मिली थी। जबकि उसके बाद के 5 चुनावों में बीजेपी को हार का सामना करना पड़ा है। 1998 और 2003 के चुनाव में कांग्रेस के उम्मीदवार अम्रिश सिंह गौतम को जीत मिली थी। वहीं, 2008 के चुनाव में कांग्रेस ने अनिल कुमार को मैदान में उतारा था उन्होंने बीजेपी उम्मीदवार नकुल वर्मा को हरा कर तीसरी बार कांग्रेस के पाले में सीट को डाल दिया था। जिसके बाद 2013 के चुनाव में आप उम्मीदवार मनीष सिसोदिया को जीत मिली थी। वहीं, 2015 में फिर हुए चुनाव में दोबारा मनीष सिसोदिया ने जीत हासिल की। जबकि बीजेपी को हर 1998 से लगातार हार का सामना करना पड़ रहा है। 

तीसरे नंबर की पार्टी बनी कांग्रेस

पांच बार के चुनाव में हार का सामना करने वाली बीजेपी 7 वीं बार जीत के इरादे से मैदान में उतरी है। बताते चलें कि 2015 में हुए चुनाव में आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार मनीष सिसोदिया ने बीजेपी विनोद कुमार विन्नी  को 28,761‬ वोटों से हराया था। 2015 के चुनाव में सिसोदिया को 75,477 वोट जबकि बीजेपी उम्मीदवार विनोद कुमार बिन्नी को 46,716 वोट मिले थे। इस सीट पर तीन बार जीत हासिल करने वाली कांग्रेस अब तीसरे नंबर की पार्टी बनकर रह गई है।

पटपड़गंज पूर्वी दिल्ली जिला में पड़ता है। यह एक प्रमुख रिहायशी इलाका होने के साथ ही प्रमुख बाजार भी है। पटपड़गंज में इंस्ट्रियल एरिया भी है, जहां कई तरह के उत्पाद बनते हैं। पटपड़गंज में बाबा हैदर अली की दरगाह काफी प्रसिद्ध है, जहां दूर-दूर से लोग मन्नत मांगने आते हैं। यहां सनातन धर्म मंदिर कल्याणवास और श्री आनंदपुर सत्संग भवन भी स्थित है, जहां श्रद्धालुओं के रहने लिए खास इंतजाम हैं।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios