Asianet News HindiAsianet News Hindi

दिल्ली की संगम विहार सीट से भी आम आदमी पार्टी जीती, दिनेश मोहनिया ने जेडीयू उम्मीदवार को हराया

संगम विहार विधानसभा सीट से आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार दिनेश मोहनिया जीत गए हैं। मोहनिया को 75345 वोट मिले, जबकि नजदीकी प्रतिद्वंद्वी जनता दल यूनाइटेड के शिवचरण लाल गुप्ता को 32823 वोट मिले।

Sangam Vihar Vidhan Sabha constituency history updates news and results kpm
Author
New Delhi, First Published Jan 27, 2020, 3:29 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। संगम विहार विधानसभा सीट से आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार दिनेश मोहनिया जीत गए हैं। मोहनिया को 75345 वोट मिले, जबकि नजदीकी प्रतिद्वंद्वी जनता दल यूनाइटेड के शिवचरण लाल गुप्ता को 32823 वोट मिले। तीसरे नंबर पर रही कांग्रेस के पूनम आजाद को महज 2604 वोट ही मिले। संगम विहार विधानसभा सीट सामान्य है। इसका गठन 2008 में किया गया था। ये विधानसभा साउथ दिल्ली लोकसभा क्षेत्र का हिस्सा है। बीजेपी ने ये सीट अपने गठबंधन सहयोगी नीतीश कुमार की जनता दल यूनाइटेड को दी है। 

संगम विहार में वाटर सप्लाई और सड़कें अहम मुद्दा हैं। यहां 2008 में पहली बार चुनाव हुए तो बीजेपी के उम्मीदवार ने एससीएल गुप्ता ने कांग्रेस प्रत्याशी को हराकर जीत हासिल की थी। इसके बाद 2013 से सीट आप के कब्जे में है। 2013 में आप के उम्मीदवार दिनेश मोहनिया ने बीजेपी के एससीएल गुप्ता के कुछ सौ मतों से हरा दिया था। कांग्रेस प्रत्याशी तीसरे नंबर पर रहा।

2015 में 4 हजार वोट भी नहीं जुटा पाई कांग्रेस
2015 के चुनाव में एक बार फिर आप और कांग्रेस के पुराने प्रतिद्वंदी आमने सामने थे। मगर इस बार दिनेश मोहनिया ने 70 हजार से ज्यादा मत हासिल किए और गुप्ता को 50 हजार से ज्यादा मतों से हराया। कांग्रेस उम्मीदवार की शर्मनाक हार हुई और उन्हें चार हजार से भी कम वोट मिले।

संगम विहार दक्षिण दिल्ली जिले में पड़ता है। यह अपेक्षाकृत एक नई आवासीय कॉलोनी है जो तुगलकाबाद फोर्ट के करीब है। यहां से साकेत भी नजदीक है। यहां का संगम विहार साईं मंदिर और स्थल मंदिर काफी प्रसिद्ध है। बुद्ध बाजार यहां का एक बड़ा मार्केट है। 

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios