गुजरात चुनाव में प्रधानमंत्री का वो रोड शो जो बदल सकती है 12 सीटों की तस्वीर

| Dec 04 2022, 02:03 PM IST

गुजरात चुनाव में प्रधानमंत्री का वो रोड शो जो बदल सकती है 12 सीटों की तस्वीर

सार

Gujarat Assembly Election 2022: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1 दिसंबर को 50 किलोमीटर लंबा रोड शो किया, जिसमें दस लाख से अधिक लोग शामिल हुए। यह रोड शो करीब 4 घंटे चला। इसके ठीक अगले दिन 10 किमी लंबा एक और रोड शो उन्होंने किया। 

गांधीनगर। Gujarat Assembly Election 2022: गुजरात विधानसभा चुनाव में पहले चरण की वोटिंग 1 दिसंबर को खत्म हो चुकी है और दूसरे व अंतिम चरण की वोटिंग कल यानी सोमवार, 5 दिसंबर को होगी। इस बार उत्तर गुजरात और मध्य गुजरात के कुल 14 जिलों की 93 सीटों पर वोटिंग होनी है। इसमें सबसे अधिक 21 सीटें अहमदाबाद जिले में हैं। 

हालांकि, अहमदाबाद शहर की 16 सीट ऐसी हैं जो भाजपा के लिए महत्वपूर्ण हैं। 1990 के बाद से यहां नतीजे हमेशा काफी रोचक और उसके पक्ष में रहे हैं। हालांकि, कांग्रेस ने 2012 में दो सीट और 2017 में चार सीटों पर काफी बेहतर प्रदर्शन किया, मगर इस बार आम आदमी पार्टी के आने से यहां मुकाबला और अधिक दिलचस्प हो गया है। आम आदमी पार्टी ने इन सभी 16 सीट पर उम्मीदवार खड़े किए हैं, जबकि एआईएमआईएम इस बार इनमें से चार सीटों पर चुनाव लड़ रही है। 

Subscribe to get breaking news alerts

अहमदबाद को दो रोड शो में नाप दिया था प्रधानमंत्री ने 
बहरहाल, राजनीतिक विश्लेषकों की मानें तो भाजपा के पास इन 16 में से 12 सीट हैं। इस बार भी संभावना है कि पार्टी इन पर जीत हासिल कर लेगी और आम आदमी पार्टी के आने से उसे कोई खास फर्क नहीं पड़ेगा। ऐसा इसलिए भी क्योंकि एआईएमआईएम कुछ सीट पर कांग्रेस का वोट काटेगी, जबकि आप में भी बहुत सा वोट खिसक जाएगा। यही नहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते गुरुवार, 1 दिसंबर को शहर में एक के बाद एक इन 16 सीट पर रोड शो किया, जो भाजपा के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी ने 1 दिसंबर को करीब 50 किलोमीटर लंबा रोड शो किया, जिसमें उन्हें 4 घंटे से अधिक का वक्त लगा। इसमें दस लाख से अधिक लोगों के शामिल होने का दावा किया गया। साथ ही, इस ऐतिहासिक रोड शो से पहले भारत के किसी और नेता ने कभी ऐसा नहीं किया था। ऐसे में प्रधानमंत्री मोदी का यह रोड शो ऐतिहासिक बन गया था। इसके ठीक अगले दिन यानी 2 दिसंबर को प्रधानमंत्री ने 10 किलोमीटर लंबा रोड शो फिर किया जो अहमदाबाद एयरपोर्ट से सरसपुर तक किया गया था। 

यह भी पढ़ें- 

काम नहीं आई जादूगरी! गहलोत के बाद कांग्रेस ने पायलट को दी गुजरात में बड़ी जिम्मेदारी, जानिए 4 दिन क्या करेंगे

पंजाब की तर्ज पर गुजरात में भी प्रयोग! जनता बताएगी कौन हो 'आप' का मुख्यमंत्री पद का चेहरा

बहुत हुआ.. इस बार चुनाव आयोग Corona पर भी पड़ेगा भारी, जानिए क्या लिया गजब फैसला