Asianet News HindiAsianet News Hindi

'मुफ्त बिजली लेने की जगह उसे इनकम का सोर्स बनाइए, यह आर्ट सिर्फ मुझे मालूम कि इससे पैसा कैसे कमाएं' 

Gujarat Assembly Election 2022: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को अरावली में रैली को संबोधित करते हुए आप और कांग्रेस पर निशाना साधा। उन्होंने फ्री बिजली मुद्दे पर नाराजगी जताते हुए जनता से कहा कि इसे आय का जरिया बनाने के लिए सोचेंं।

Gujarat Assembly Election 2022 PM Modi Target aap and congress on free electricity apa
Author
First Published Nov 24, 2022, 4:14 PM IST

गांधीनगर। Gujarat Assembly Election 2022: गुजरात विधानसभा चुनाव में लगातार पांचवें दिन यानी गुरुवार, 24 नवंबर को रैली को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह बिजली मुफ्त में लेने की जगह उससे इनकम करने और आय का स्रोत बनाने का समय है। यह आम आदमी पार्टी और कांग्रेस को चुनावी राज्य गुजरात में मुफ्त बिजली देने के उनके वादे का मुकाबला करने के लिए जरूरी कदम भी है। 

प्रधानमंत्री मोदी की यह रैली अरावली जिले के मोडासा शहर में आयोजित थी। उन्होंने कहा कि केवल मैं उस आर्ट को जानता हूं, जिसके जरिए लोग बिजली से पैसा कमा सकेंगे। प्रधानमंत्री ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि यह पार्टी फूट डालो और राज करो के फॉर्मूले पर भरोसा करती है। वह सिर्फ इस बात का ध्यान रखती है कि सत्ता में कैसे रहा जाए। 

कांग्रेस ने घोषणा पत्र में इसका ऐलान किया है
बता दें कि दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने सबसे पहले गुजरात में वोटरों को मुफ्त बिजली देने के वादे से लुभाने की कोशिश की। इससे पहले भी देश में कई जगह विभिन्न चुनावों के समय उन्होंने लोगों को मुफ्त की स्कीमें जारी करने का वादा किया है। केजरीवाल ने कई मौकों पर दावा किया है कि वह देश के अकेले ऐसे राजनेता हैं, जिन्होंने फ्री में बिजली देने के इस जादू में महारत हासिल की है। अब कांग्रेस भी इसमें शामिल हो गई है। पार्टी ने राज्य में जारी अपने चुनावी घोषणा पत्र में ऐलान किया है कि पार्टी गुजरात की सत्ता में आई तो 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली देगी। 

पीएम ने मोढेरा गांव का दिया उदाहरण 
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि वह गुजरात के लोगों को सोलर एनर्जी से अतिरिक्त बिजली उत्पन्न करने और इससे पैसा कमाते हुए देखना चाहते हैं। उन्होंने कहा, आपने देखा होगा कि मेहसाणा जिले के मोढेरा गांव में अब छतों पर सौर ऊर्जा का इस्तेमाल हो रहा है। वहां लोग अपनी जरूरत के अनुसार, बिजली का इस्तेमाल कर रहे हैं और एक्स्ट्रा बिजली को बेचकर पैसा भी कमाते हैं। मैं इस प्रक्रिया को पूरे गुजरात में दोहराना चाहता हूं। 

हर घर तक पहुंचे ये क्रांति
प्रधानमंत्री ने कहा कि इस सिस्टम से लोग सोलर पैनल से उत्पन्न होने वाली एक्सट्रा बिजली को बेचकर पैसा सकते हैं। यह कला तो मोदी ही जानते हैं, जिससे लोग बिजली से कमाई कर सकेंगे। मोदी ने कहा कि मोढेरा की एक महिला अब फ्रिज और एसी खरीदने की सोच रही है, क्योंकि छत पर सौर ऊर्जा की स्थापना के बाद बिजली सस्ती हो गई है। महिला ने मुझे बताया कि पहले उनका परिवार ये सब उपकरण खरीद सकते थे, मगर बिजली के महंगे रेट की वजह से वे ऐसा नहीं पा रहे थे। अब सोलर पैनल लगाने के बाद वे इसका खर्च वहन कर सकते हैं। मैं इस क्रांति को पूरे गुजरात में हर घर तक ले जाने के लिए काम कर रहा हूं। 

नामांकन और नाम वापसी का दौर खत्म, 1 और 5 को वोटिंग
गुजरात विधानसभा चुनाव में दोनों चरणों के लिए नामांकन का दौर समाप्त हो चुका है। राज्य में पहले चरण की वोटिंग 1 दिसंबर को होगी, जबकि दूसरे चरण की वोटिंग 5 दिसंबर को होगी। वहीं, मतगणना दोनों चरणों की 8 दिसंबर को होगी। पहले चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया 14 नवंबर अंतिम तारीख थी। दूसरे चरण के लिए नामाकंन प्रक्रिया की अंतिम तारीख 17 नवंबर थी। पहले चरण की वोटिंग प्रक्रिया के लिए गजट नोटिफिकेशन 5 नवंबर को और दूसरे चरण की वोटिंग प्रक्रिया के लिए 10 नवंबर को जारी हुआ था। स्क्रूटनी पहले चरण के लिए 15 नवंबर को हुई, जबकि दूसरे चरण के लिए 18 नवंबर की तारीख तय थी। नाम वापसी की अंतिम तारीख पहले चरण के लिए 17 नवंबर और दूसरे चरण के लिए 21 नवंबर को हुई। 

यह भी पढ़ें- 

काम नहीं आई जादूगरी! गहलोत के बाद कांग्रेस ने पायलट को दी गुजरात में बड़ी जिम्मेदारी, जानिए 4 दिन क्या करेंगे

पंजाब की तर्ज पर गुजरात में भी प्रयोग! जनता बताएगी कौन हो 'आप' का मुख्यमंत्री पद का चेहरा

बहुत हुआ.. इस बार चुनाव आयोग Corona पर भी पड़ेगा भारी, जानिए क्या लिया गजब फैसला 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios